‘प्राइवेट हाथों में न दें होटल माऊंट व्यू का रैस्टोरैंट’

Friday, Jun 01, 2018 - 11:34 AM (IST)

चंडीगढ़(विजय) : चंडीगढ़ इंडस्ट्रीयल एंड टूरिज्म डिवैल्पमैंट कॉर्पोरेशन लिमिटेड (सिटको) के होटल माऊंट व्यू के रैस्टोरैंट को प्राइवेटाइज किए जाने की अब चारों ओर से आलोचना हो रही है। 

यह मुद्दा पूर्व केंद्रीय मंत्री पवन बंसल ने उठाया है। इस संबंधी उन्होंने प्रशासक वी.पी. सिंह बदनौर को पत्र भी लिखा है। पत्र में बंसल ने कहा है कि सिटको की मौजूदा नीतियों के अनुसार इसके परिसर में प्राइवेट कैटरिंग की अनुमति नहीं है। बावजूद इसके सिटको द्वारा संचालित होटल माऊंट व्यू के रैस्टोरैंट मैजिक वोक के लिए जो निविदा जारी की गई है उसमे निजी पार्टियों को सभी संचालन के लिए आमंत्रित किया गया है। 

अब पहला सवाल है कि क्या चयनित पार्टी को रूम सर्विस भी प्रदान करने का हक होगा? दूसरा क्या माउंट व्यू में चल रहे दूसरे रैस्टोरैंट में चाइनीज खाना परोसने पर रोक होगी? तीसरा होटल माउंट व्यू के टैग के तहत क्या निजी पार्टी आऊटडोर कैटरिंग करेगी? 

बंसल ने कहा कि माऊंट व्यू के पास गुणवत्ता पर कोई नियंत्रण नहीं होगा, लेकिन खाने की क्वालिटी में अगर कोई कमी होगी तो उसका खमियाजा होटल को उठाना पड़ेगा। उन्होंने याद दिलाया कि दो दशक पहले आई.एस.बी.टी. सैक्टर-17 के सिटको कैंटीन में एक काऊंटर को एक निजी पार्टी को दिया गया था और उसकी कानूनी लड़ाई लंबे समय तक चली। वह निजी पार्टी 15 वर्षों से अधिक समय तक उसका उपयोग जारी रखने में कामयाब रही। 

रैस्टोरैंट के खाली स्पेस का हो पूरा इस्तेमाल :
बंसल ने कहा कि जो रेस्टोरैंट चलाना होटल माउंट व्यू के चलने का एक अभिन्न हिस्सा है उसे किसी निजी पार्टी को ठेके पर देना खुद के व्यापार और वर्तमान नीति के साथ समझौता करना है। छोटी जगहों में फूलों या उपहार की दुकानों को चलाने के लिए ठेके पर देना समझ में तो आता है, लेकिन होटल माउंट व्यू के मुख्य कार्यों में से एक जगह को किसी निजी पार्टी को देना हानिकारक होगा। 

अगर यह केवल रैस्टोरैंट के रूप में उपयोग किया जाता है न कि किसी मीटिंग अथवा बैंक्वेट के लिए। बंसल ने कहा कि होटल माऊंट व्यू के मैजिक वोक रैस्टोरैंट के खाली स्पेस को बैंक्वेट हाल या कार्पोरेट मीटिंग हॉल में तब्दील करना फायदेमंद होगा।

14 जून को खुलेगी बिड :
सिटको मैनेजमैंट ने होटल के रैस्टोरैंट को प्राइवेटाइज करने की तैयारी पूरी कर ली है। तीन कंपनियों ने इसके लिए अप्लाई किया है। फाइनैंशियल बिड 14 जून को खोली जाएगी। इससे पहले तीनों कंपनियों के साथ मैनेजमैंट की प्री-बिड मीटिंग भी हो चुकी है। बता दें कि सिटको प्रोग्रैसिव वर्कर्स यूनियन की ओर से इस संबंधी प्रशासनिक अधिकारियों के पास शिकायत भी दी जा चुकी है।

Punjab Kesari

Advertising