पंजाब को मिली 3.30 लाख वैक्सीन, 70 फीसदी हिस्से को मुख्यमंत्री ने किया आरक्षित

punjabkesari.in Monday, May 03, 2021 - 08:10 PM (IST)

चंडीगढ़ (अश्वनी): 18 वर्ष से अधिक आयु वालों के के लिए मिली 3.30 लाख वैक्सीन में मुख्यमंत्री ने 70 फीसदी हिस्सा आरक्षित करने के आदेश दिए हैं। यह खुराकें सह-रोगों से पीड़ित व्यक्तियों के लिए आरक्षित रखी जाएं और बाकी 30 प्रतिशत इसी आयु वर्ग के उच्च जोखिम श्रेणी में आने वाले कामगारों और कर्मचारियों के लिए इस्तेमाल की जाएँ।
वर्चुअल समीक्षा मीटिंग की अध्यक्षता करते हुए मुख्यमंत्री ने ऐलान किया कि इन आयु वर्गों में जिलेवार वितरण को प्राथमिकता दी गई है, जो जनसंख्या सूची, मृत्युदर और घनत्व आदि पक्षों पर आधारित है।

 

 

सप्लाई संबंधी मुश्किलों को देखते हुए फैसला किया गया है कि इस पड़ाव दौरान 18-44 वर्ष आयु वर्ग के लिए टीकाकरण बड़े शहरी केन्द्रों तक ही सीमित रखा जाए। मुख्यमंत्री ने इस संबंधी भी चिंता जाहिर की कि 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लिए भी राज्य के पास वैक्सीन की कमी है जिसके नतीजे के तौर पर मौजूदा समय में थोड़ी संख्या में ही टीकाकरण केंद्र चालू हैं। राज्य को कल 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग की श्रेणी के टीकाकरण के लिए 2 लाख से अधिक ख़ुराकें मिलने की आशा है। अभी तक हासिल हुई कोवीशील्ड की 3346500 ख़ुराकों में से कुल 32910450 को इस्तेमाल किया जा चुका है।


प्रभावित जिलों को 50 प्रतिशत अलॉटमैंट
18-44 वर्ष आयु वर्ग के लिए 50 प्रतिशत अलॉटमैंट सबसे ज्यादा प्रभावित जिलों के वर्ग ‘ए के तहत साहिबजादा अजीत सिंह नगर, जालंधर, लुधियाना, अमृतसर, बठिंडा और पटियाला के लिए प्राथमिकता के आधार पर की जाएगी। बाकी की 30 प्रतिशत ख़ुराकें वर्ग ‘बी अधीन आते जिलों होशियारपुर, पठानकोट, शहीद भगत सिंह नगर, फरीदकोट, कपूरथला और गुरदासपुर के लिए आरक्षित रखी गई हैं जबकि 20 प्रतिशत ख़ुराकें उन जिलों के लिए इस्तेमाल की जाएंगी जहां ऐसे कोविड के काफी कम मामले सामने आए हैं। यह फैसला वैक्सीन माहिर समिति के सुझाव पर लिया गया है। इस समिति में डॉ. गगनदीप कंग, डॉ. जैकब जोहन और डॉ. राजेश कुमार शामिल हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Ajesh K Dharwal

Recommended News

Related News