नागरिकों को तय समय सीमा में सेवाएं देने में ऑटो अपील सॉफ्टवेयर कारगर साबित हो रहा : मुख्यमंत्री

punjabkesari.in Saturday, Mar 18, 2023 - 07:37 PM (IST)

चंडीगढ़,(पांडेय): हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रदेश में नागरिकों को तय समय सीमा में सेवाओं का वितरण सुनिश्चित करने के लिए शुरू किया गया ऑटो अपील सॉफ्टवेयर (आस) बेहद कारगर साबित हो रहा है। इस सिस्टम के लागू होने से आमजन को बड़ी राहत मिली है, क्योंकि उनके काम निर्धारित समय-सीमा में होने लगे हैं। मुख्यमंत्री आज ऑडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ऑटो अपील सॉफ्टवेयर (आस) के लाभार्थियों से सीधा संवाद कर रहे थे। इस दौरान लाभार्थियों ने मुख्यमंत्री का धन्यवाद किया। 
 

 

 

आस पर 33 विभागों की 384 सेवाएं ऑनबोर्ड
मनोहर लाल ने कहा कि प्रशासन की जनता के प्रति जवाबदेही तय करने और लिटिगेशन कम करने के लिए राज्य सरकार ने 1 सितम्बर, 2021 को ऑटो अपील सिस्टम की शुरुआत की थी। इस सिस्टम पर 33 विभागों की 384 सेवाएं ऑनबोर्ड की जा चुकी हैं। इसके लिए अधिकारी सराहना के पात्र हैं।
उन्होंने कहा कि आस के लागू होने से समय पर सेवा न मिलने पर नागरिक की ओर से प्रथम शिकायत निवारण प्राधिकारी को एक स्वचालित अपील की जाती है। यदि 30 कार्य दिवसों के भीतर अपील का निपटान नहीं होता, तो अपील स्वचालित रूप से सेवा का अधिकार आयोग के पास जाती है। 
 

 

 

-आस पर 6,54,799 अपीलें हुई दायर, 6,10,145 अपीलों का किया जा चुका निपटान
मुख्यमंत्री ने कहा कि सेवा का अधिकार आयोग के द्वारा ऑटो अपील सॉफ्टवेयर की  नियमित मॉनिटरिंग की जाती है। आस के अंतर्गत 5 सितम्बर, 2021 से 17 मार्च, 2023 तक कुल 6,54,799 अपील दायर हो चुकी हैं। इनमें से 6,10,145 अपीलों का निपटान किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि भूटान देश हैपिनेस इंडेक्स के माध्यम से अपने नागरिकों के सुखमय जीवन को मापता है। मनोहर लाल ने कहा अपील अंत्योदय सरल पोर्टल पर ऑनलाइन या सरल हेल्पलाइन 0172-3968400 पर कॉल करके भी दायर की जा सकती है। मनोहर लाल ने कहा कि सरकार ने देरी से सेवाएं देने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों पर लगाम लगाने के लिए भी आस को कारगर ढंग से लागू किया है। यदि निर्धारित अवधि में सेवा न मिले तो फाइल रोकने वाले पर कार्रवाई तय है।


 

 

मुख्यमंत्री ने नवनियुक्त अध्यक्ष माधव कौशिक को दी बधाई
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल से आज उनके निवास स्थान पर केंद्रीय साहित्य अकादमी के नवनियुक्त अध्यक्ष माधव कौशिक ने मुलाकात की। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने माधव कौशिक को केन्द्रीय साहित्य अकादमी के अध्यक्ष नियुक्त होने पर शुभकामनाएं दीं। मुख्यमंत्री ने कहा कि माधव कौशिक हरियाणा की मिट्टी से जुड़े साहित्यकार हैं और वे हरियाणा की संस्कृति के विस्तारीकरण में ध्वजवाहक की भूमिका निभाएंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Ajay Chandigarh

Recommended News

Related News