खुला मिला बोरवैल तो चीफ इंजीनियर जिम्मेदार

punjabkesari.in Thursday, Jun 13, 2019 - 11:29 AM (IST)

चंडीगढ़ (राजिंद्र): चंडीगढ़ प्रशासन ने शहर में खुले बोरवैल और ट्यूबवैल से किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना से निपटने के लिए तैयारी शुरू कर दी है। इसके लिए डिप्टी कमिश्नर ने बुधवार को प्रशासन के अधिकारियों के साथ मीटिंग की और खुले बोरवैल, ट्यूबवैल के संबंध जल्द रिपोर्ट सौंपने के निर्देश दिए हैं। 

 

इसके लिए निगम व यू.टी. चीफ इंजीनियर को पूरे शहर का सर्वे करने के लिए बोला है। डी.सी. ने साफ किया है कि निगम और यू.टी. दोनों के चीफ इंजीनियर अपने-अपने एरिया में खुले बोरवैल को लेकर जिम्मेदार होंगे।

 

डी.सी. ने कहा है कि खुले बोरवैल का पता लगाने के लिए रैगुलर चैकिंग जरूरी है और इसके लिए अभी से काम करना होगा, ताकि किसी भी अप्रिय घटना को होने से रोका जा सके। इसके लिए उचित परमिशन नगर निगम चंडीगढ़, इंजीनियर डिपार्टमैंट यू.टी. चंडीगढ़, एल.ए.ओ. ऑफिस की तरफ से दी जाती है। 

 

उन्होंने तीनों डिपार्टमैंट को निर्देश दिए हैं कि वह अपने-अपने एरिया में बोरवैल के संबंध में दी गई परमिशन की रिपोर्ट उन्हें सौंपे। इसके अलावा अगर इन्हें अपने एरिया में किसी भी तरह की लापरवाही सामने आती है तो उचित कार्रवाई और कदम उठाने के लिए भी बोला है। उन्होंने कहा कि है कि विभाग अपने एरिया में नजर रखें ताकि कहीं पर भी ऐसी नियमों की अनदेखी सामने न आए। 

 

एस.डी.एम. को भी मीटिंग के लिए कहा
तीनों सब डिवीजनल मैजिस्ट्रेट को भी अपने एरिया में मीटिंग करने के लिए बोला है। एस.डी.एम. को निगम अधिकारियों, यू.टी. इंजीनियर डिपार्टमैंट, पूर्व सरपंच, रैजीडैंट वैलफेयर एसोसिएशनों, पुलिस अधिकारियों के साथ मीटिंग करनी होगी, ताकि सभी को जागरुक किया जा सके। 

 

लोगों को बताया जाएगा कि अगर बोरवैल खुला होने का कोई भी मामला सामने आता है तो वह डिप्टी कमिश्नर ऑफिस, नगर निगम और यू.टी.  इंजीनियरिंग डिपार्टमैंट में संपर्क कर सकते हैं। नियमों की अनदेखी बर्दाश्त नहीं होगी। 

 

हर तीन माह में देनी होगी स्टेटस रिपोर्ट 
तीन एस.डी.एम., यू.टी. और निगम के चीफ इंजीनियरों को हर तीन माह में स्टेट्स रिपोर्ट देने के निर्देश दिए हैं। ऐसा इसलिए किया जा रहा है, ताकि चैक किया जा सके कि सुरक्षा के इंतजामों का ध्यान रखा जा रहा है या नहीं। 

 

इसके लिए हर तीन माह में एडिशनल डिप्टी कमिश्नर रिव्यू मीटिंग करेंगे और इस संबंध में चैक रखेंगे। पंजाब में बोरवैल में गिरने से बच्चे की मौत होने बाद प्रशासन जागा है, जबकि इससे पहले चंडीगढ़ में भी ऐसा हादसा हो चुका है। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

pooja verma

Recommended News

Related News