चीफ इंजीनियर ऑफिस को भेजी प्लानिंग डिजाइन करवाया जा रहा तैयार

Tuesday, Sep 18, 2018 - 01:35 PM (IST)

पंचकूला (आशीष): हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (एच.एस.वी.पी.) की सैक्टर-5 के ग्राऊंड (मेला ग्राऊंड) में बनने वाली 7 मंजिला बिल्डिंग को अब नहीं बनाया जाएगा। अब यहां मल्टीलैवल पार्किंग और मार्कीट्स को डिवैल्प किया जाएगा। यहां फाइव स्टार होटल बनेगा। हुडा के चीफ इंजीनियर ऑफिस ने इस सैक्टर को री-डिवैल्प करने के लिए ये प्लानिंग तैयार की है। चार साल बाद पहले की प्लानिंग चेंज की गई है। सैक्टर-5 में हैफेड की बैकसाइड मार्कीट्स के लिए कुछ ले-आऊट प्लान को भी बदला जा रहा है। इस पर प्लानिंग विंग को लगाया है। 

इस साल में पूरे प्रोजैक्ट्स पर काम शुरू हो जाएगा। पंचकूला को जब बसाया था तो सैक्टर-5 को चंडीगढ़ के सैक्टर-17 की तरह डिवैल्प करने का प्लान बना था। इसके अनुसार अभी तक इस सैक्टर को पूरी तरह से डिवैल्प नहीं किया जा सका है। अब इस सैक्टर के साथ-साथ सैक्टर-5 को अब री-डिवैल्प करने का प्लान बनाया है। वहीं इस सैक्टर के आसपास के सैक्टरों की बड़ी मार्कीट, मकानों के बाहर गाडिय़ों की लाइनें, भीड़ को देखते हुए ये सब किया जा रहा है। 

सैक्टर-6 में बनाया है हुडा का हैड ऑफिस 
सैक्टर-6 हुडा के हैड ऑफिस एरिया में ही हैडक्वार्टर बिल्डिंग की बैकसाइड में एच.एस.वी.पी.  की नई बिल्डिंग को बना दिया है। बिल्डिंग में ही पंचकूला जोन का पूरा स्टाफ बैठेगा। इसमें इंजीनियरिंग विंग, इलैक्ट्रिकल्स विंग, हॉर्टीकल्चर विंग और फील्ड स्टाफ बैठेगा। जब नई बिल्डिंग को बना दिया है तो दोबारा से नई बिल्डिंग को बनाने की जरूरत क्या है। इसी कारण हुडा  हैड ऑफिस के अधिकारियों की ओर से इस बारे में डिसीजन लिया है। ऐेसे में सैक्टर-5 में बनने वाली 7 मंजिला बिल्डिंग को कैंसल कर दिया है। यहां मॉल साइट, फाइव स्टार होटल साइट और मल्टीलैवल पार्किंग को डिसाइड किया है। 

सैक्टर-5 के ग्राऊंड को लेकर पुरानी प्लानिंग  
हुडा की ओर से प्लानिंग को बनाया था कि यहां सैक्टर-5 के ग्राऊंड में फाइव स्टोर होटल, हुडा  के पंचकूला जोन के ऑफिस के लिए 7 मंजिली बिल्डिंग, शालीमार मॉल की बैकसाइड में एक मॉल की साइट को डिसाइड किया था। सबसे पहले ग्राऊंड की चार दीवारी करने को कहा था। 

नई प्लानिंग के तहत तैयार किया जा रहा नक्शा 
-सैक्टर-5 के कुछ एरिया को दोबारा से तैयार किया जाएगा। हैफेड की बैकसाइड में मार्कीट एरिया को रि-डिवैल्प किया जाएगा। एक हिस्से को दूसरे से मिलाने के लिए सड़क बनाई जाएगी। पार्किंग एरिया के साथ कुछ जोन बनाए जाएंगे, जिसमें शोरूम और छोटी मार्कीट को बनाया जाएगा। 
- इस दौरान यहां कुछ एरिया में एक बड़े एरिया को बिजनैस प्वाइंट से डिवैल्प किया जाएगा। इसमें मॉल टाइप में शॉपिंग जोन को बनाया जाएगा। 
-सैक्टर- 5 में पार्क एरिया की ओर से एंट्री और एग्जिट प्वाइंट के साथ छोटे-छोटे प्वाइंट को बनाया जाएगा। इसमें बिजनैस प्वाइंट से सैटअप किया जाएगा। 
 

bhavita joshi

Advertising