पूर्व चेयरमैन का फैसला पलटा, CHB निजी बैंकों में जमा 300 करोड़ निकालेगा

punjabkesari.in Thursday, Jul 26, 2018 - 11:08 AM (IST)

चंडीगढ़ (राजिंद्र): चंडीगढ़ हाउसिंग बोर्ड (सी.एच.बी.) ने पूर्व चेयरमैन मनिंदर सिंह बैंस के फैसले को पलटते हुए प्राईवेट बैंकों में जमा 300 करोड़ रुपए निकालने का फैसला लिया है। बोर्ड द्वारा ये राशि फिक्स डिपॉजिट रुप में सरकारी बैंकों में जमा करवाई जाएगी। इस प्रस्ताव को सी.एच.बी. की बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की मीटिंग में बुधवार को अप्रूवल दे दी गई। 

 

ये पैसे पूर्व चेयरमैन बैंस के कार्यकाल के दौरान जमा करवाए गए थे। बोर्ड के सदस्यों ने कहा कि बोर्ड के कानून के तहत इस राशि को प्राईवेट बैंकों में जमा नहीं करवाया जा सकता है। इस संबंध में बोर्ड के एक सीनियर अधिकारी ने बताया कि चंडीगढ़ प्रशासन के निर्देशों पर ही बोर्ड ने ये फैसला लिया है। उन्होंने कहा कि चीफ अकाउंट्स ऑफिस द्वारा इस संबंध में फाइल तैयार की जाएगी और बोर्ड द्वारा लिए गए फैसले के मुताबिक ही काम किया जाएगा।

 

पैक को सौंपा बोर्ड ने काम
सी.एच.बी. द्वारा नीड बेस चेंज केलिए पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज (पैक) को हायर कर लिया है। बोर्ड ने मीटिंग में इस प्रस्ताव को अप्रूवल दे दी। इससे पहले बोर्ड ने जो टैंडर निकाला था, उसमें किसी ने भी इस काम को करने में रुचि नहीं दिखाई थी, इसलिए बोर्ड ने गवर्नमैंट कंसल्टैंट हायर करने का फैसला लिया था और मीटिंग में पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज को इसका काम सौंप दिया गया। 

 

कंसल्टेंट द्वारा ही स्टडी करके बोर्ड को बताया जाएगा कि मकानों में कितना बदलाव किया जा सकता है और कितने और किन बदलावों को मकान से ज्यादा कुछ को नुक्सान नहीं होगा। अब पैक द्वारा कम से कम समय में इस काम को किया जाएगा। 

 

बोर्ड ने माडर्न सुविधाओं के साथ सीनियर सिटीजन्स के लिए आवास के तहत फ्लैट्स निर्माण का भी फैसला लिया है। बोर्ड ने यहां पहले ही दो साइट्स पर एक हजार फ्लैट्स के निर्माण का फैसला लिया है, जबकि बाकी की 18 साइट्स डेवलपमैंट के लिए बिल्डरों को ऑक्शन की जानी है, लेकिन पांच बार ऑक्शन के बाद भी कोई बिल्डर इसके लिए आगे नहीं आया है, क्योंकि एक तो यहां रेट्स बहुत अधिक है, दूसरा प्रॉपर्टी लीज होल्ड पर है। 

 

इसके अलावा बोर्ड ने यहां जो प्रोजैक्ट शुरू करने का फैसला लिया था, उसमें 8.23 एकड़ पर हॉस्पिटल का निर्माण शामिल है, जिसके लिए रिजर्व प्राईज 308 करोड़ रुपये तय किया है। इसी तरह 4.5 एकड़ एरिया में स्कूल साइट के लिए 188 करोड़ रिजर्व प्राईज तय किया है। 4.55 एकड़ एरिया में रेजिडेंशियल प्लॉट के लिए 181 करोड़ रिजर्व प्राईज तय किया गया है। हॉस्पिटल व स्कूल दोनों साइट लीज होल्ड पर है, जबकि रैंजिडैंशियल साइड फ्री होल्ड पर है। 

 

सैक्टर-51, 53 की हाउसिंग स्कीम के लिए सोलर पावर अप्रूव 
मीटिंग में सैक्टर-51 और 53 हाउसिंग स्कीम के लिए सोलर पावर ऐड करने के प्रस्ताव को भी अप्रूव कर दिया गया है। इससे पहले एन्वायरमैंट क्लीयरैंस के दौरान ही बोर्ड को बोला गया था कि इसमें सोलर पावर को भी ऐड किया जाना चाहिए। इसके अलावा भी अन्य ऐसे ही मामूली काम भी ऐड करने के लिए बोला गया था, जिसे कि बोर्ड मीटिंग में अप्रूव कर दिया गया। 


 

सी.एच.बी. खाली पड़ी प्रॉपर्टी की सुध लेगा  
सी.एच.बी. अब अपनी खाली पड़ी प्रॉपर्टी की सुध लेगा। चेयरमैन अजोय कुमार सिन्हा ने गत दिन अधिकारियों के साथ खाली पड़ी 158 के करीब प्रॉपर्टी का दौरा किया, ताकि इनकी हालत का जायजा लिया जा सके और अलॉटमैंट के लिए प्रयास किया जा सकें। 

 

इस प्रॉपर्टी में बूथ और शोरुम आदि शामिल हैं, जिनके निर्माण पर बोर्ड ने करोड़ों रुपए खर्च किए हैं, जबकि अलॉटमैंट के अभाव में बोर्ड को घाटा हो रहा है। बोर्ड अब इस प्रॉपर्टी को रैंटआऊट करने पर भी विचार कर रहा है। जानकारी के अनुसार इस बारे में बोर्ड द्वारा प्रस्ताव भी तैयार कियागया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News