अच्छी खबर : अब पुराने जर्जर मकान को गिराकर दोबारा बना सकेंगे अलॉटी

Saturday, Jan 05, 2019 - 12:06 PM (IST)

चंडीगढ़(राजिंद्र) : चंडीगढ़ हाउसिंग बोर्ड के पुराने जर्जर मकान को पूरी तरह से गिराकर अलॉटी नए सिरे से निर्माण कर सकेंगे। बोर्ड ने इस संबंधित परमिशन को लेकर एक प्रस्ताव तैयार किया है, जिसे अप्रूवल के लिए आगामी बोर्ड मीटिंग में लाया जाएगा।

बोर्ड के एक अधिकारी ने इस संबंध में बताया कि कुछ इंडिपेंडेंट मकान काफी पुराने हो चुके हैं और उनकी हालत जर्जर है। यही कारण है कि उनका नए सिरे से निर्माण करने की जरुरत है। कुछ मकानों की हालत ऐसी हो गई है कि वह रिपेयर के बावजूद भी सही नहीं हो रहे है, जिसे चलते उन्हें पूरी तरह से गिराकर निर्माण करने की जरुरत है। इसी के चलते वह बोर्ड मीटिंग में ये प्रस्ताव लेकर आ रहे हैं, तांकि अलॉटियों को राहत दी जा सकें। 

गौरतलब है कि सी.एच.बी. अलॉटियों ने कई बार बोर्ड अधिकारियों के साथ इस संबंध में मुलाकात की और मांग की थी कि उनकों मकानों की हालत काफी खस्ता है। बार-बार रिपेयर के बाद भी इनमें सुधार नहीं हो रहा है। लोगों का कहना था कि कुछ मकान तो खतरा भी बन चुके हैं, क्योंकि किसी भी समय मकानों की छत या दीवारों का कुछ हिस्सा गिर जाता है, जिसके चलते मकान मालिक और आसपास के लोगों को भी परेशानी का सामना करना पड़ता है।

इन कंडीशन के साथ दी जाएगी परमिशन : 
बोर्ड द्वारा अलॉटियों को कई कंडीशन के साथ दोबारा से मकान के निर्माण की परमिशन दी जाएगी। इसमें संबंधित अलॉटी को सीएचबी की स्ट्रक्चर डिवीजन से ये सर्टिफाइड करवाना होगा कि उसका मकान जर्जर हालत में है। 

इसके अलावा अलॉटी को ऑरिजिनल अप्रूव्ड प्लान की भी पालना करनी है, जिसके आधार पर सी.एच.बी. द्वारा मकान का निर्माण किया गया था। इसके अलावा अलॉटी कॉमन वॉल और लोड बियरिंग वॉल को किसी भी तरह से डिस्टर्ब नहीं कर सकेगा। संबंधित मकान को किसी भी तरह का खतरा या डैमेज होता है, इसके लिए अलॉटी खुद जिम्मेवार होगा। 

Priyanka rana

Advertising