चंडीगढ़ को कॉमनवैल्थ गेम्स में शूटिंग और तीरंदाजी की मेजबानी

Tuesday, Feb 25, 2020 - 08:54 AM (IST)

चंडीगढ़(लल्लन) : वर्ष 2022 में बॄमघम में होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों से निशानेबाजी और तीरंदाजी को बाहर कर दिया गया था लेकिन भारत के लगातार प्रयासों के बाद इन राष्ट्रमंडल खेलों की निशानेबाजी और तीरंदाजी प्रतियोगिता की मेजबानी भारतीय शहर चंडीगढ़ करेगा। राष्ट्रमंडल खेल महासंघ (सी.जी.एफ.) के कार्यकारी बोर्ड ने लंदन में 21 से 23 फरवरी तक हुई अपनी बैठक में राष्ट्रमंडल खेल तीरंदाजी और निशानेबाजी को जनवरी 2022 में भारत के चंडीगढ़ शहर में कराने को अपनी मंजूरी दे दी। 

अब इसके आयोजन को लेकर चंडीगढ़ प्रशासन को अभी से तैयारियां शुरू करनी होगी। क्योंकि इंटरनैशनल स्तर की चैम्पियनशिप के आयोजन के लिए वर्ल्ड क्लास की शूटिंग रेंज का होना जरूरी है। हालांकि प्रशासन की तरफ से यह घोषणा की जा चुकी है कि सैक्टर-25 शूटिग रेंज को जल्द अपग्रेड किया जाएगा। इसके साथ ही विभाग की ओर से सारंगपुर शूटिंग रेंज को भी तैयार करना होगा।  

सारंगपुर व सैक्टर-25 हो सकती है चैम्पियनशिप :
कॉमनवैल्थ गेम्स के अधिकत्तर मुकाबले शूटिंग रेंज-25 में ही खेले जाएंगे। इसको लेकर प्रशासन ने इस शूटिंग रेंज को अपग्रेड करने के लिए तकरीबन 5 करोड़ रुपए भी पास कर दिए हैं, लेकिन इसके साथ ही प्रशासन को सारंगपुर शूटिंग रेंज को भी जल्दी तैयार करना पड़ेगा। 

क्योंकि शूटिंग रेंज-25 में शॉटगन इवैंट के लिए टारगेट प्वाइंट नहीं हैं। ऐसे में सारंगपुर शूटिंग रेंज को 2 साल के भीतर तैयार करना होगा। हालांकि विभाग की ओर से नक्शा तैयार कर लिया गया है। ऐसे में मेजबानी मिलने के बाद प्रशासन व एसोसिएशन को मिलकर रेंज के स्तर को बढ़ाना पड़ेगा। 

रेंज को करना पड़ेगा अपग्रेड :
सैक्टर-25 शूटिंग रेंज को कॉमनवैल्थ गेम्स के लिए अपगे्रड करना पड़ेगा। क्योंकि यह शूटिग रेंज 300 मीटर तथा 1000 गज चैम्पियनशिप के लिए बेहतर है, लेकिन विभाग को 50 मीटर,10 मीटर तथा 25 मीटर शूटिंग रेंज को अपग्रेड करना पड़ेगा। क्योंकि अभी यहां पर वर्ल्ड क्लास शूटिंग रेंज की सुविधा नहीं है। ऐसे में विभाग के पास दो साल का समय है।

प्रैक्टिस के लिए डी.ए.वी. व पी.यू. :
चंडीगढ़ में किसी भी इंटरनैशनल मुकाबले की मेजबानी के लिए जिन भी सुविधाओं की आवश्यकता है, वह उपलब्ध हैं। जैसे की शहर में फाइव स्टार होटल व खिलाडिय़ों की प्रैक्टिस के लिए अलग मैदान उपस्थित हैं। जानकारी के अनुसार चंडीगढ़ में इंटरनैशनल खिलाडिय़ों को प्रैक्टिस के लिए पी.यू.शूटिंग रेंज के साथ ही डी.ए.वी.कालेज-10 में भी इंटरनैशनल खिलाड़ी प्रैक्टिस कर सकते हैं। 

Priyanka rana

Advertising