चंडीगढ़ में होगा मैगा इवैंट, देशभर से 100 पेशेवर साइकिलिस्ट लेंगे हिस्सा

Thursday, Nov 24, 2016 - 03:18 PM (IST)

चंडीगढ़ (संघी): चंडीगढ़ स्पोर्ट्स 13 साइक्लोथॉन का 5वां संस्करण 27 नवम्बर को होगा। इसमें हिस्सा लेने के लिए देशभर से 100 पेशेवर साइकिलिस्ट यहां पहुंचेंगे। चंडीगढ़ पर्यटन विभाग एवन साइकिल्स के सहयोग से यह मैगा इवैंट करवा रहा है। स्पोर्ट्स 13 कंपनी ने इस इवैंट की परिकल्पना की है व आयोजन का जिम्मा स्टारबिज इंडिया पर है। 

चंडीगढ़ के गृह सचिव अनुराग अग्रवाल ने पत्रकार सम्मेलन में कहा कि चंडीगढ़ साइकिल चलाने के लिए उपयुक्त शहर है और यहां के करीब हर सैक्टर में साइकिल चलाने के लिए सड़क किनारे अलग ट्रैक बने हैं। इन विशेषताओं के चलते साइकिल संबंधी आयोजनों के लिए यह शहर एकदम उपयुक्त हैं। इस बार साइक्लोथॉन की विशेषता यह होगी कि यह अंगदान की जागरूकता बढ़ाने का काम भी करेगी, क्योंकि 27 नवम्बर को ऑर्गन डोनेशन डे मनाया जाता है। 

उन्होंने कहा कि एलाइट नैशनल कंपीटेटिव रेस इस साइक्लोथॉन का प्रमुख आकर्षण रहेगी, जिसे साइकिं्लग फैडरेशन ऑफ इंडिया से मान्यता प्राप्त है। यह 60 किलोमीटर दूरी की मुश्किल रेस होगी। गैर-प्रतियोगिता श्रेणी में 4 किलोमीटर की स्कूल राइड 7 से 17 वर्ष आयु वर्ग के स्कूली बच्चों के लिए होगी, जबकि 8 किलोमीटर की फन-मजा राइड में किसी भी आयु के लोग हिस्सा ले सकेंगे। इसके अलावा 4 किलोमीटर की सीनियर सिटीजन राइड 50 वर्ष व इससे बड़ी आयु के लोगों के लिए रखी गई है। इस बार साइक्लोथॉन अपनी प्रतियोगिताओं के माध्यम से कई सामाजिक संदेश भी देगी। 

कालेज व यूनिवॢसटी के छात्रों के लिए ‘यूथ फॉर चेंज’ नाम से 8 किलोमीटर की राइड भी रखी गई है। महिला सशक्तिकरण का संदेश देने के लिए ‘प्राऊड टू बी ए गर्ल राइड’ 4 किलोमीटर की होगी, जिसमें 20 वर्ष या अधिक आयु की लड़कियां हिस्सा ले सकेंगी। इतना ही नहीं, पर्यावरण संरक्षण का संदेश देने के लिए 8 किलोमीटर की ‘गो ग्रीन कॉर्पोरेट राइड’ भी शामिल होगी। चंडीगढ़ टूरिज्म के डायरैक्टर जतिंद्र यादव ने बताया कि चंडीगढ़ पर्यटन विभाग समय-समय पर बाइक टूरिज्म के आयोजन करता रहता है, ताकि हर आयु के लोग कम दूरी पर आने-जाने के लिए साइकिल का प्रयोग करने के लिए प्रोत्साहित हों। स्पोर्ट्स-13 के डायरैक्टर कंसल्टैंट यादविंद्र सिंह ने कहा कि प्रतियोगी व गैर-प्रतियोगी दोनों ही आयोजनों का रूट एक ही रहेगा। साइकिल सवारों को जनमार्ग, सैक्टर-10 के प्रवेश बिंदू से झंडी दिखाकर रवाना किया जाएगा, जो सैक्टर-9 व 10 को दो हिस्सों में बांटता है। साइकिल चालक नॉर्थ एंड की ओर हाईकोर्ट के नजदीक से गुजरेंगे व यू-टर्न लेते हुए उत्तर मार्ग पर आ जाएंगे, जो सैक्टर-3 व 4 का नॉर्थ एंड प्वाइंट है। मटका चौक से नॉर्थ एंड होते हुए वे वापस अपने शुरूआती बिंदू पर पहुंचेंगे। स्टारबिज इंडिया की प्रबंध निदेशिका किरणजोत कौर ने बताया कि चंडीगढ़ साइक्लोथॉन के लिए स्पोर्ट्स-13 कंपनी के पास पहले ही करीब 2000 आवेदन पहुंच चुके हैं। 

Advertising