चंडीगढ़ इंटरनैशनल एयरपोर्ट पर 24 घंटे फ्लाइट ऑप्रेशंस आज से, रनवे पर उतर सकेंगे बड़े जहाज

punjabkesari.in Wednesday, Apr 10, 2019 - 09:47 AM (IST)

चंडीगढ़(लल्लन): चंडीगढ़ इंटरनैशनल एयरपोर्ट बुधवार से 24 घंटे ऑप्रेट होना शुरू हो जाएगा। इंटरनैशनल एयरपोर्ट के पब्लिक रिलेशन आफिसर दीपेश जोशी ने बताया कि इंटरनैशनल एयरपोर्ट से अब रात के समय भी फ्लाइट्स की लैंडिंग और उड़ान की जा सकती है। एयरफोर्स की ओर से रनवे और इंस्ट्रूमैंट लैंडिंग सिस्टम (आई.एल.एस.) कैट-2 का भी कार्य पूरा कर लिया गया है। 

अब इस रनवे पर बड़े से बड़ा जहाज भी लैंड कर सकता है। दीपेश जोशी ने बताया कि आने वाले समय में चंडीगढ़ इंटरनैशनल एयरपोर्ट से इंटरनैशनल फ्लाइट्स की भी संख्या बढऩे का अनुमान लगाया जा रहा है, जिसको लेकर कई कंपनियों ने आवेदन किया है, जो सिर्फ एयरपोर्ट के 24 घंटे ऑप्रेट होने का इंतजार कर रही थी।

उन्होंने बताया कि इंटरनैशनल एयरपोर्ट से पहली फ्लाइट सुबह 6.25 बजे उड़ान भरेगी और अंतिम फ्लाइट रात 11.25 बजे लैंड करेगी। वहीं कैट-3 का कार्य भी जल्द शुरू कर दिया जाएगा। इंटरनैशनल एयरपोर्ट 24 घंटे आपरेट होने से चंडीगढ़, पंजाब, हरियाणा और हिमाचल प्रदेश के लोगों को फायदा होगा।

घरेलू एयरपोर्ट से बढ़ेगी कनैक्टिविटी
इंटरनैशनल एयरपोर्ट 24 घंटे ऑप्रेट होने के कारण जहां घरेलू एयरपोर्ट से कनैक्टिविटी बढ़ेगी, बल्कि विदेश आने-जाने वाले यात्रियों के लिए भी बड़ी सुविधा होगी। एयरपोर्ट प्रबंधन की मानें तो कैट-2 आई.एल.एस. की मदद से 350 मीटर की विजिबिलिटी में हर तरह की फ्लाइट का संचालन हो सकेगा। कैट-2 की मदद से रात के समय लैंडिंग में भी कोई दिक्कत नहीं होगी। इस आई.एल.एस. की मदद से एयरपोर्ट से बोइंग 777, बी 747-400, एयरबस 330 और बोइंग 787-800 ड्रीमलाइनर एयरपोर्ट से उड़ान भर सकेगा।

समर शैड्यूल में कई नई फ्लाइट्स
चंडीगढ़ अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का फ्लाइट शैड्यूल अब 38 फ्लाइट्स का हो गया है। एयरपोर्ट से लेह, श्रीनगर, दिल्ली, अहमदाबाद, लखनऊ, कोलकाता, मुंबई, बेंगलुरू, पुणे, नांदेड़ साहिब, जयपुर, कुल्लू, शिमला, हैदराबाद के लिए सीधी फ्लाइट्स है। इसमें अकेले दिल्ली के लिए चंडीगढ़ अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट से 17 फ्लाइट्स का संचालन होता है। एयरपोर्ट से शारजाह और दुबई के लिए भी सीधी फ्लाइट है।

रनवे विस्तार का कार्य हुआ पूरा
एयरफोर्स की ओर से चंडीगढ़ इंटरनैशनल एयरपोर्ट के रनवे का कार्य भी तीन हिस्सों में पूरा किया गया है। एयरपोर्ट का रनवे 9000 फीट का था और बड़े हवाई जहाजों की लैंडिंग के लिए 10000 फीट का रनवे चाहिए होता है। अभी चंडीगढ़ अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट के रनवे का विस्तार करके इसे 10400 फीट कर दिया गया है।

एक साथ पार्क हो पाएंगे 13 जहाज
रनवे की लंबाई व चौड़ाई अधिक होने के बाद एयरफोर्स व एयरपोर्ट अथॉरिटी आफ इंडिया की ओर से बड़े जहाज को भी रनवे पर उतारने की परमिशन मिल गई है। जिसके बाद इंटरनैशनल एयरपोर्ट अथॉरिटी की ओर से जहाज के पार्क के लिए अप्रेन एरिया को बढ़ाने का कार्य भी पूरा कर दिया गया है। इस संबध में अधिकारी ने बताया कि इंटरनैशनल एयरपोर्ट के अप्रेन में पहले एक साथ 8 फ्लाइट्स को पार्क किया जा सकता था, लेकिन अब इसको बढ़ाने के बाद बाद 5 और जहाज यहां पार्क हो सकते हैं।

यात्रियों की सुविधाओं में होगा इजाफा
चंडीगढ़ इंटरनैशनल एयरपोर्ट के सी.ई.ओ. सुनील दत्त ने कहा कि फ्लाइट्स की संख्या बढऩे से चंडीगढ़ इंटरनैशनल एयरपोर्ट के यात्रियों की संख्या में भी इजाफा होगा। उन्होंने कहा कि पिछले साल चंडीगढ़ इंटरनैशनल एयरपोर्ट से 22 लाख के करीब यात्रियों ने सफर किया था, इस साल यह संख्या बढ़कर 30 लाख के करीब हो जाएगी। दत्त ने बताया कि एयरपोर्ट के 24 घंटे फ्लाइट्स संचालन से शहर से होने वाले बिजनैस और विकास को भी पंख लगेंगे। उन्होंने कहा कि संख्या बढऩे के हिसाब से एयरपोर्ट प्रबंधन ने यात्री सुविधाओं में भी इजाफा किया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

bhavita joshi

Recommended News

Related News