हफ्ते में अलॉटियों को मिलेगा नीड बेस्ड चेंज का लाभ

Saturday, Nov 17, 2018 - 10:16 AM (IST)

चंडीगढ़(राजिंद्र) : चंडीगढ़ हाऊसिंग बोर्ड ने नीड बेस्ड चेंज के फाइनल नोट को सैके्रटरी हाऊसिंग के पास अप्रूवल के लिए भेजा था, जिन्होंने अब फाइनल अप्रूवल के लिए प्रशासक के पास फाइल भेज दी है। 

जानकारी के अनुसार हफ्ते के अंदर प्रशासक से इसकी अप्रूवल मिल जाएगी, जिसके बाद हाऊसिंग बोर्ड अलॉटी नीड बेस्ड चेंज की सुविधा का लाभ ले सकेंगे। इस प्रस्ताव से 60 हजार के करीब सी.एच.बी. अलॉटियों को फायदा होगा। नीड बेस चेंज के प्रस्ताव को बोर्ड ऑफ डायरैक्टर्स की मीटिंग में अप्रूवल दी गई थी। 

इस संबंध में बोर्ड के एक अधिकारी ने बताया कि बैठक के मिनट्स अप्रूव होने के बाद ही उन्होंने सैके्रटरी हाऊसिंग को ये प्रस्ताव भेजा था, जिन्होंने इसे अप्रूवल दे दी है और अब इसे प्रशासक के पास फाइनल अप्रूवल के लिए भेजा गया है। उनकी अप्रूवल मिलने के बाद ही इसे लागू कर दिया जाएगा।

करीब 55 हजार मकानों में है वायलेशन :
शहर में 62 हजार में से 55 हजार के करीब मकानों में कई प्रकार की वायलेशन है। इसमें अतिरिक्त टॉयलेट्स, कमरों का निर्माण, बालकोनी को कमरों में बदलना और सरकारी भूमि पर सीढिय़ों का निर्माण करना आदि वायलेशन शामिल हैं। पिछले कई सालों से नियमों के खिलाफ लोगों ने ये वायलेशन की, जिसके बाद से ही अलॉटी इसे नियमित करने की मांग कर रहे थे। 

सौ प्रतिशत राहत देेने की मांग :
हाऊसिंग बोर्ड अलॉटियों का कहना है कि अभी प्रशासन ने उन्हें आधी अधूरी ही राहत दी है, जबकि वह सौ प्रतिशत राहत देने की मांग कर रहे हैं। उनकी मांग है कि सरकारी भूमि पर जो लोगों ने एडिशनल कवरेज की है, उसे भी मामूली चार्जेस पर नियमित किया जाना चाहिए, ताकि लोगों के मकानों में किसी भी प्रकार की कोई तोड़-फोड़ न हो। यही कारण है कि इसे लेकर जल्द ही अलॉटी अब द्वारा अभियान शुरू करेंगे और अलग-अलग सैक्टरों में मीटिगों का आयोजन करेंगे। 


 

Priyanka rana

Advertising