कालोनी नंबर 4 के और लोगों को मलोया में मिलेंगे फ्लैट्स

Monday, Feb 03, 2020 - 11:09 AM (IST)

चंडीगढ़(राजिंद्र) : कालोनी नंबर 4 के और लोगों को मलोया में फ्लैट्स मिलने जा रहे हैं, क्योंकि चंडीगढ़ हाऊसिंग बोर्ड द्वारा 6 फरवरी को यहां फ्लैट्स की अलॉटमैंट के लिए कंप्यूटराइज्ड ड्रा का आयोजन किया जाएगा। 

बोर्ड द्वारा जल्द ही इन लाभार्थियों की सूची वैबसाइट पर भी अपलोड कर दी जाएगी, तांकि वह इसे चक कर सकें। दरअसल एस्टेट आफिस ने सी.एच.बी. को डॉक्यूमैंट्स आदि चैक करने के बाद सैंकड़ों लोगों की सूची बोर्ड को सौंपी थी, जिसमें से योग्य पाए गए लोगों को बोर्ड मकान देने जा रहा है। 

11 बजे हाऊसिंग बोर्ड परिसर में होगा ड्रा :
इस संबंध में बोर्ड के एक अधिकारी ने बताया कि वह कॉलोनी के बाकी बचे योग्य लोगों को फ्लैट्स देने के लिए 6 फरवरी को ड्रा का आयोजन करने जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि वह अधिकतर लोगों को फ्लैट्स पाने का मौका दे रहा है, ताकि कोई भी योग्य व्यक्ति फ्लैट्स पाने से वंचित न रह जाए। 

यही कारण है कि हाल ही में बोर्ड ने कुछ नियमों में भी छूट दी थी, ताकि जो लोग कुछ औपचारिकताएं पूरी न करने के चलते फ्लैट्स पाने से रह गए थे, उन्हें भी दोबारा मौका मिल सकें। ड्रा का आयोजन सुबह 6 फरवरी को सुबह 11 बजे हाऊसिंग बोर्ड परिसर में किया जाएगा। 

विभाग करवा रहा है सर्वे :
इसके अलावा भी संबंधित विभाग कॉलोनी में सर्वे कर रहा है, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को आवास मुहैया होने से कालोनी नंबर चार की पूरी सरकारी जमीन खाली करवाई जा सकें। चंडीगढ़ प्रशासन कालोनी नंबर चार के रहने वाले सभी पात्रों को आवास मुहैया कराना चाहता है। 

यही वजह है कि एस्टेट ऑफिस मलोया में बचे फ्लैट्स के आवंटन के लिए दोबारा सर्वे कर रहा है। कालोनी नंबर चार में रहने वाले 2500 से अधिक परिवारों को अलॉटमैंट की जा चुकी है लेकिन बावजूद इसके अभी भी यहां पर कई लोगों का नाम इसमें नहीं आया है। प्रशासन ऐसा इसलिए कर रहा है, ताकि यहां पर और योग्य अलॉटियों का पता लगाया जा सकें।

मालिकाना हक के लिए करना होगा इंतजार :
फ्लैट की चाबी मिलने के बाद मालिकाना हक के लिए अलॉटियों को 20 साल तक इंतजार करना पड़ेगा। अलॉटियों को अभी हर माह एक हजार रुपए के रैंट पर यह फ्लैट्स दिए जा रहे हैं। आगामी 20 साल तक सभी अलॉटियों को लाइसैंस फीस जमा करनी होगी। इसके बाद प्रशासन के द्वारा यह निर्णय लिया जाएगा कि इन्हें फ्लैट्स का मालिकाना हक दिया जाएगा या नहीं।

Priyanka rana

Advertising