सैक्टर-56 में कार्रवाई, बिना परमिशन नई कंस्ट्रक्शन बोर्ड ने गिराई

punjabkesari.in Sunday, Aug 18, 2019 - 10:10 AM (IST)

चंडीगढ़(राजिंद्र) : चंडीगढ़ हाऊसिंग बोर्ड की शहर में अपने मकानों में बिना परमिशन फ्रैश कंस्ट्रक्शन के खिलाफ कार्रवाई जारी है। शनिवार को बोर्ड ने सैक्टर-56 में पांच मकानों में बिना परमिशन किए गए बदलावों को गिरा दिया। बोर्ड की कार्रवाई का लोगों ने थोड़ा बहुत विरोध भी किया लेकिन मौके पर मौजूद पुलिस बल के सामने उनकी एक नहीं चली। बोर्ड ने आगे नये निर्माण करने पर सख्त कार्रवाई की चेतावनी दी है। बोर्ड द्वारा नोटिस जारी करके निर्माण हटाने के निर्देश दिए जाते हैं, लेकिन न हटाने पर ही ये  कार्रवाई की जाती है।

PunjabKesari

इस संबंध में बोर्ड के एक अधिकारी ने बताया कि यहां कुछ लोगों ने निर्माण किया हुआ था। इन लोगों को निर्माण हटाने के साथ ही फ्रैश कंस्ट्रक्शन रोकने के लिए नोटिस जारी किया गया था लेकिन बावजूद इसके उन्होंने नोटिस की तरफ ध्यान नहीं दिया। जिसके चलते ही बोर्ड ने उनके खिलाफ ये कार्रवाई की। उन्होंने कहा कि अन्य सैक्टरों में भी लोगों ने वायलेशन की हुई है, जिसे हटाने के लिए वह लगातार ड्राइव चला रहे हैं। उन्होंने कहा कि सैक्टर-38, सैक्टर-40, 41, 44, 46 और रामदरबार में भी जल्द ही ड्राइव चलाई जाएगी।

लोगों का विरोध नहीं आया काम :
शनिवार दोपहर सी.एच.बी. की टीम मौके पर पहुंची। कुछ लोगों ने ड्राइव का विरोध किया। कार्रवाई में किसी तरह का विरोध उत्पन्न न हो इसके लिए पुलिस बल भी मौके पर तैनात किया गया था। पुलिस ने इस दौरान लोगों को मौके से हटा दिया, ताकि विभाग बिना अड़चन ये कार्रवाई कर सके। 

PunjabKesari

टीम ने यहां मकान नंबर 5548, 5618, 5919, 528, 279 में बने अतिरिक्त निर्माण को गिराया है। इससे पहले सी.एच.बी. ने सैक्टर-45 में 14 मकानों और डड्डूमाजरा में दो मकानों से अतिरिक्त निर्माण गिराया था। अवैध कंस्ट्रक्शन रोकने के लिए सी.एच.बी. ने पहली बार पूरे शहर को दो इन्फोर्समैंट डिवीजनों में बांटा है। इसके तहत इन्फोर्समैंट स्क्वायड ने यह कार्रवाई की है। 

नोटिस के बाद न हटाने पर की जा रही कार्रवाई :
बोर्ड ने ये अवैध निर्माण उन घरों से हटाया है, जो नोटिस के बाद भी निर्माण खुद नहीं हटा रहे हैं और आगे निर्माण नहीं रोक रहे हैं। बोर्ड ने चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि जिन्हें नोटिस जारी किया गया है, अगर वह तीन दिनों में अवैध कंस्ट्रक्शन नहीं हटाते तो इन्फोर्समैंट स्क्वायड इसे हटाएगी। 

इसे हटाने पर कोई रिस्क और खर्च भी अलॉटी से ही वसूल किया जाएगा। अभी शहर में ऐसे 35 मकानों की लिस्ट बोर्ड ने इंस्पैक्शन और शिकायतों के आधार पर तैयार की है। बोर्ड ने एक मोबाइल नंबर भी जारी किया है, जहां ऐसे निर्माण की शिकायत दे सकते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Priyanka rana

Recommended News

Related News