NTT के 9 पद रिक्त रखने के कैट ने दिए आदेश

punjabkesari.in Thursday, Dec 26, 2019 - 11:50 AM (IST)

चंडीगढ़(संदीप) : चंडीगढ़ एजुकेशन डिपार्टमैंट की ओर से हाल ही में एन.टी.टी. (नर्सरी टीचर्स ट्रेनिंग) के 131 पदों पर की गई भर्ती में से 9 पदों को कैट (केंद्रीय प्रशासनिक अधिकरण) ने रिक्त रखने का आदेश दिया है। 9 उम्मीदवारों के अंतिम चयन के बावजूद उन्हें अयोग्य ठहराए जाने के बाद उनके द्वारा कैट में दायर याचिका पर सुनवाई करते कैट ने यह आदेश दिए हैं। 

आदेश के अनुसार शिक्षा विभाग 9 पदों को छोड़कर अन्य पदों पर अप्वाइंटमैंट लैटर जारी कर सकता है। इसके साथ एन.सी.टी.ई. (नैशनल काउंसिल फॉर टीचर्स एजुकेशन) को अगली सुनवाई तक नोटिस जारी कर दिया गया है। अब मामले की अगली सुनवाई 6 जनवरी को होगी। याचिका के तहत एन.सी.टी.ई. दिल्ली, फाइनैंस कम एजुकेशन सैक्रेटरी यू.टी. व अन्य को प्रतिवादी बनाया गया है।

विभाग ने कहा, मांगी गई योग्यता नहीं है :
दायर याचिका में कहा गया है कि एजुकेशन डिपार्टमैंट ने अगस्त 2019 में एन.टी.टी. के 131 पदों के लिए विज्ञापन जारी किया था। इसके लिए विभाग ने नर्सरी टीचर्स एजुकेशन में डिप्लोमा/प्री स्कूल एजुकेशन में डिप्लोमा और एन.सी.टी.ई. से मान्यता प्राप्त संस्थान से एन.टी.टी. के कोर्स की क्वालिफिकेशन की मांग की हुई थी। 

सभी कैंडीडेट्स ने इस पद के लिए अप्लाई किया और विभाग ने 16 नवम्बर को इसके लिए रिटन टैस्ट हुआ। परिणाम आने पर उक्त 9 कैंडीडेट्स भी पास हो गए और उनका नंबर मैरिट लिस्ट में था। कैंडीडेट्स को 13 दिसम्बर को डाक्युमैंट वैरीफिकेशन के लिए बुलाया, लेकिन विभाग ने इन 9 कैंडीडेट्स को इस वजह से अयोग्य बता दिया क्योंकि इनके पास विज्ञापन जारी कर मांगी गई क्वालीफिकेशन नहीं थी। जबकि कैंडीडेट्स ने कहा कि जो शैक्षणिक योग्यता डिपार्टमैंट द्वारा मांगी गई थी, वह उनके पास है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Priyanka rana

Recommended News

Related News