चंडीगढ़ में सिक्योरिटी गार्ड्स के लिए खुलेगा पहला ट्रेनिंग सेंटर

punjabkesari.in Tuesday, May 03, 2016 - 08:18 PM (IST)

चंडीगढ़ : सेन्ट्रल गवर्नमेंट ने अलग-अलग प्राइवेट एजेंसीज के साथ जुड़े सिक्योरिटी गार्ड्स एम्प्लॉयड को ट्रेनिंग देने के लिए चंडीगढ़ को चुना है। चंडीगढ़ को अधिनियम, 2005 के तहत प्राइवेट सिक्योरिटी एजेंसीज को पायलट प्रोजेक्ट के लिए चुना गया था। देश में पहली बार इस तरह के केंद्र होगा। यह फैसला दिल्ली में गुरूवार को एक मीटिंग के दौरान लिया गया। निजी सुरक्षा एजेंसी द्वारा दिए गए अनिवार्य प्रशिक्षण के अलावा, सिक्योरिटी गार्ड्स और पर्यवेक्षकों के लिए चंडीगढ़ प्रशासन इन्हे ट्रेनिंग प्रदान करेगा। 

 
इस एक महीने के सिक्योरिटी गार्ड्स ट्रेनिंग में क्लासरूम निर्देश और फील्ड ट्रेनिंग दोनों ही शामिल होंगे। सिक्योरिटी गार्ड्स को सार्वजनिक आचरण, भीड़ नियंत्रण, प्राथमिक चिकित्सा, अग्निशमन, आपातकालीन हैंडलिंग, पुलिस और संघर्ष के प्रबंधन से बात करने की ट्रेनिंग दी जायेगी। इसके साथ-साथ भौतिक सुरक्षा, संपत्ति की सुरक्षा, निर्माण और व्यक्तिगत सुरक्षा की ट्रेनिंग भी दी जायेगी। गार्ड को कैसे पहचान पत्रों की जांच करनी है यह भी सिखाया जाएगा। उन्हें तात्कालिक विस्फोटक उपकरणों की पहचान करना भी सिखाया जाएगा। इसके दौरान उन्हें भारतीय दंड संहिता की बुनियादी ज्ञान, एफआईआर की प्रक्रिया का भी ज्ञान दिया जाएगा। जो इस ट्रेनिंग को सफलतापूर्वक पूरा करेंगे उन्हें ही प्रमाण पत्र दिया जाएगा।
 
डिप्टी कमिश्नर अजित बालाजी जोशी ने कहा कि चंडीगढ़ को सिक्योरिटी गार्ड्स एम्प्लॉयड की ट्रेनिंग के लिए सेन्ट्रल गवर्नमेंट द्वारा चुना गया है। सरकारी रिकॉर्ड के अनुसार सुरक्षा गार्ड के डेटाबेस बनाने के लिए, चंडीगढ़ में 103 रजिस्टर्ड प्राइवेट सिक्योरिटी एजेंसीज काम कर रही है। 10,000 सुरक्षा गार्ड शहर में प्राइवेट सिक्योरिटी एजेंसीज के साथ कार्य कर रहे है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News