केंद्र ने UT प्रशासन को जारी किए निर्देश, 5 साल में खाली होने वाली पोस्टों की तैयार करें डिटेल

punjabkesari.in Friday, Aug 30, 2019 - 09:10 AM (IST)

चंडीगढ़(राजिंद्र) : गवर्नमेंट ऑफ इंडिया मिनिस्ट्री ऑफ होम अफेयर्स ने चंडीगढ़ प्रशासन को निर्देश दिए हैं कि अगले पांच साल के अंदर यू.टी. में जितनी भी पोस्टें खाली होने वाली है, उसकी एक डिटेल तैयार करवाई जानी चाहिए। 

हर साल जनवरी में इन पोस्टों की भर्ती के लिए प्रयास किया जाना चाहिए। इसके लिए नोटीफिकेशन जारी किया जाना चाहिए, ताकि अधिकतर खाली पड़ी पोस्टों को भरा जा सके। प्रशासन में अलग-अलग विभागों में सैंकड़ों पोस्टें खाली होने के चलते काम प्रभावित हो रहा है। साथ ही कर्मचारियों पर भी अतिरिक्त बोझ है। इसका पब्लिक डीलिंग वाले कामों पर ज्यादा असर होता है, क्योंकि कई-कई दिन लोगों के काम लटके रहते हैं।

एडमिनिस्ट्रैटिव सैके्रटरी और हैड्स ऑफ डिपार्टमैंट को आदेश जारी किए :
प्रशासन के एक अधिकारी ने बताया कि हाल ही में मिनिस्ट्री ऑफ होम अफेयर्स से निर्देश जारी किए गए हैं कि यू.टी. में अगले पांच साल के अंदर होने वाली रिक्त पदों की सूची तैयार की जाए, ताकि उनके पास रिकार्ड उपलब्ध हो सके कि आने वाले सालों में कितनी पोस्टें उनके पास खाली होने वाली हैं। प्रत्येक वर्ष की 1 जनवरी को खाली पड़ी पोस्टों को भरने के लिए विज्ञापन भी देना होगा। 

इस संबंध में प्रशासन की तरफ से सभी एडमिनिस्ट्रैटिव सैके्रटरी और हैड्स ऑफ डिपार्टमैंट को आदेश जारी कर दिए गए हैं, ताकि वह अपने-अपने विभागों में खाली होने वाली पोस्टों का आंकलन कर सकें। साथ ही डायरैक्टर आई.टी. को भी इन आदेशों की कॉपी भेज दी गई है, ताकि विभागों की जानकारी के लिए वैबसाइट पर भी इसके अपडेट किया जा सके। 

कर्मचारियों पर है काम का बोझ :
फिलहाल हाल ये है कि प्रशासन के अलग-अलग विभागों में कर्मचारियों पर अतिरिक्त बोझ है। कई कर्मचारी एक साथ दो चार्ज देख रहे हैं। यहां तक कि कई कर्मचारियों को दो से अधिक चार्ज भी देखने पड़ रहे हैं। 

इससे जहां उनका काम प्रभावित हो रहा है, वहीं पर उन पर काम बोझ भी बढ़ता जा रहा है। लोगों के काम में देरी हो रही है। कई अधिकारियों और कर्मचारियों के पास कई-कई दिन फाइल लटकी रहती है। लोग विभागों के चक्कर लगाते रहते हैं लेकिन समय पर उनके काम पूरे नहीं होते हैं। 

सभी विभागों में अभी 6 हजार पद खाली :
बताया जा रहा है कि यू.टी. के सभी विभागों में 6 हजार के करीब पोस्ट खाली पड़ी हैं। साथ ही नगर निगम का भी सैंकड़ों  पदों पर दोबारा भर्ती नहीं हुई है। अगर रिकॉर्ड चैक किया जाए तो यू.टी. एजुकेशन डिपार्टमैंट में अप्रूव 6126 पोस्टों में से 1161 पोस्टें अभी भी खाली पड़ी हैं। साथ ही यहां पोस्टें भरने के लिए प्रशासन प्रयास भी कर रहा है। एजुकेशन डिपार्टमैंट में 105 जे.बी.टी. और 196 टी.जी.टी. पोस्टों पर जल्द भर्ती होगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Priyanka rana

Recommended News

Related News