सी.सी.टी.वी. कैमरों ने ‘थामी’ कांस्टेबल भर्ती

Monday, May 30, 2016 - 01:59 AM (IST)

 चंडीगढ़, (संदीप): 40 लाख रुपए के सी.सी.टी.वी. कैमरे लगाने के प्रोजैक्ट के चलते इन दिनों चंडीगढ़ पुलिस में की जाने वाली कांस्टेबल भर्ती प्रक्रिया रुकी पड़ी है। भर्ती प्रक्रिया में पारदर्शिता रखने के लिए पुलिस विभाग स्थायी तौर पर अब पुलिस लाइन और सारंगपुर आई.आर.बी. काम्पलैक्स में अपने तौर पर सी.सी.टी.वी. कैमरे लगवाने जा रहा है। 

अभी तक विभाग भर्ती प्रक्रिया के लिए कैमरे हायर करता है, जिसके लिए लाखों रुपए किराए के रूप में भुगतान करना पड़ता है। इसे देखते हुए विभाग ने अब अपना ही सी.सी.टी.वी. प्रोजैक्ट लगवाने का फैसला कर लिया है। टैंडर के लिए आवेदन मंगवाए जा रहे हैं। टैंडर होते ही कैमरों को लगाने का कार्य शुरू हो जाएगा। उसके बाद भर्ती प्रक्रिया के लिए लिखित और फिजीकल टैस्ट शुरू कर हो जाएगा।

1 लाख रुपए प्रति कैमरा होगी कॉस्ट

अधिकारियों की मानें तो भर्ती प्रक्रिया के लिए लगाए जाने वाले सी.सी.टी.वी. कैमरे प्रोजैक्ट पर करीब 40 लाख रुपए लागत आएगी। प्रोजैक्ट के तहत भर्ती प्रक्रिया स्थल पर करीब 40 सी.सी.टी.वी. कैमरे लगाए जाने हैं लेकिन जरूरत के हिसाब से कैमरों की संख्या कम या ज्यादा भी हो सकती है। ये कैमरे ऐसे स्थानों पर लगाए जाने हैं जिससे पूरी भर्ती प्रक्रिया की एक-एक गतिविधि रिकार्ड हो सके और जरूरत पडऩे पर इनकी रिकाॄडग को भर्ती प्रक्रिया की पारदॢशता के तौर पर दिखाया जा सके, ताकि भर्ती प्रक्रिया पर कोई भी आवेदक किसी तरह का संदेह या धांधली के आरोप न लगा सके। 

520 पोस्ट के लिए अढ़ाई लाख आवेदन

चंडीगढ़ पुलिस में की जाने वाली 520 कांस्टेबलों की पदों की भर्ती के लिए विभाग के पास अढ़ाई लाख आवेदन आए हैं। भर्ती प्रक्रिया के लिए आवेदन केवल ऑनलाइन किया जाना था। यह पहला मौका है जब आवेदन पूरी तरह से ऑनलाइन ही लिए गए हैं। अढ़ाई लाख आवेदनों में से डेढ़ लाख आवेदकों के फार्म और सर्टीफिकेट सही पाए जाने पर उनके आवेदनों का क्लीयर किया गया जबकि बाकी के एक लाख फार्म की जांच अभी भी जारी है। पहली बार ऑनलाइन प्रोसैस किया गया है तो विभाग को भी कुछ दिक्कतें आ रही हैं। जिन आवेदकों के लाइसैंस या अन्य सर्टीफिकेट की कॉपी क्लीयर नहीं आई है उन्हें अपने सर्टीफिकेट की साफ कॉपी भेजने के लिए कहा गया है।

 
Advertising