बंद पड़े हैं शहर की सुरक्षा करने वाले CCTV कैमरें

Saturday, Aug 05, 2017 - 09:31 AM (IST)

पंचकूला (चंदन) पंचकूला शहर की सुरक्षा में शहर के अलग-अलग प्वाइंट्स पर लगे करीब 56 सी.सी.टी.वी. कैमरे लगाए गए हैं लेकिन पिछले कुछ दिनों में उनमें से करीब 40 कैमरे बंद पड़े हुए हैैं और सिर्फ 16 कैमरे की काम कर रहे हैं। ऐसे में शहर की सुरक्षा को लेकर बड़ा सवाल खड़ा हो रहा है।  उधर दूसरी ओर शहर में लगे सी.सी.टी.वी. कैमरों का ठेका खत्म हो चुका है और ऊपर से नगर निगम ने नई कम्पनी को अभी तक इसका ठेका भी नहीं दिया है। 

 

निगम के पास है कैमरों के रखरखाव का जिम्मा
शहर में लगे सभी सीसीटीवी कैमरों के रखरखाव का जिम्मा नगर निगम के पास है लेकिन जिस कंपनी को ठेका दिया गया था, उसका ठेका खत्म हुए एक महीना बीत चुका है लेकिन नई कम्पनी को अभी तक ठेका अलॉट नहीं किया गया है। शहर में प्रतिदिन स्नैचिंग, चोरी आदि जैसे अपराध बढ़तेे जा रहे हैं। पंचकूला में कई जगह कै मरे तो लगे हैं लेकिन वह शोपीस बन कर रह गए हैं। पंचकूला पुलिस के पास पहले से मैन पावर कम है, ऊपर से शहर में लगे सी.सी.टी.वी. कैमरे बंद होने से बढ़ते अपराधों पर कैसे अंकुश लगाया जाएगा। शहर में अपराधी बैखोफ वारदात को अंजाम देकर आराम से शहर से बाहर निकल जाते हैं। कई जगह तो कैमरे ही नहीं लगे हैं।


 

सी.सी.टी.वी. कैमरों के मदद से ही हो रहे चालान
पंचकूला पुलिस ने शहर में लगे सी.सी.टी.वी. कैमरे के जरिए गलत ड्राइविंग, रैड लाइट जंप, बिना सीट बैल्ट आदि के चालान किए हैं। सी.सी.टी.वी. कैमरे शहर की सुरक्षा के लिए तो कारगर हैं ही, ट्रैफिक पुलिस के लिए सहायक हैं। सुत्रों की माने तो कई पुलिस वालों के भी पोस्टल चालान यानी (सी.सी.टी.वी. कैमरों) की मदद से हो चुके हैं। जानकारी के अनुसार अगस्त 2016 से जुलाई 2017 तक ट्रैफिक पुलिस ने 4637 चालान किए, जिन में से 1146 चालान भुगत चुके हैैं, बाकी लोगों को नोटिस भेजा जा चुका है।


 

Advertising