CCTV कैमरों की निगरानी में हैं शहर के सरकारी स्कूल

Thursday, Feb 06, 2020 - 11:22 AM (IST)

चंडीगढ़(आकृति) : शहर के सरकारी स्कूलों में सुरक्षा को लेकर काफी समय से बरती जा रही लापरवाही अब जल्द दूर होने वाली है। 15 दिन पहले जिला शिक्षा अधिकारी ने सभी स्कूलों को नोटीफिकेशन जारी कर स्कूलों में लगाए सी.सी.टी.वी. कैमरों की जानकारी मांगी थी और आदेश जारी किए थे कि जिन स्कूलों में सी.सी.टी.वी. कैमरे नहीं लगे हैं वहां कैमरे इंस्टाल किए जाएं। 

आदेशों से पहले शहर के कई सरकारी स्कूलों में नियमों के तहत सी.सी.टी.वी. कैमरे नहीं लगे थे। स्कूल में पढऩे वाले स्टूडैंट्स न तो स्कूल के अंदर सुरक्षित थे और न ही बाहर से आने वालों का कोई रिकॉर्ड होता था जिसको लेकर जारी हुए नोटीफिकेशन को ध्यान में रखते हुए आज प्रत्येक स्कूलों में सी.सी.टी.वी. कैमरे लग चुके हैं।

हर क्लास रूम के बाहर कैमरा होना अनिवार्य :
मिनिस्ट्री ऑफ ह्यूमन रिसोर्स डिवैल्पमैंट (एम.एच.आर.डी.) के आदेश के अनुसार हर स्कूल में हर क्लास रूम के बाहर और शौचालयों के बाहर सी.सी.टी.वी. कैमरे इंस्टॉल होना जरूरी था। क्लास रूम के अंदर शिक्षक बच्चों को देख लेते हैं। क्लास से बाहर बच्चों पर निगरानी रखना मुश्किल हो जाता है। चंडीगढ़ व स्कूलों में सामने आ रहे छेड़छाड़, रेप और अन्य आपराधिक मामलों को देखते हुए निर्देश दिए गए थे।

अब सुरक्षित हैं स्कूल आने वाले स्टूडैंट्स : मेहता
जिला शिक्षा अधिकारी अलका मेहता ने बताया कि शहर के सभी सरकारी स्कूलों में सी.सी.टी.वी. कैमरे लगाए जा चुके हैं और उनकी मॉनीटरिंग की जा रही है कि सभी वर्किंग कंडीशन में रहें। 

सभी स्कूल प्रमुखों को कहा गया है कि जिन स्कूलों में कैमरे खराब हैं या कोई तकनीकी खराबी है तो उसकी जानकारी दें ताकि खामियां दूर की जा सकें। उन्होंने कहा कि यह स्टूडैंट्स कि सुरक्षा से जुड़ा मामला था जिसे गंभीरता से लेते हुए सी.सी.टी.वी.कैमरे लगवा दिए गए हैं।

Priyanka rana

Advertising