पैट्रोल पंप पर शॉर्टेज का मामला: सिटको कार्रवाई के लिए इन्क्वायरी रिपोर्ट का कर रहा इंतजार

punjabkesari.in Saturday, Dec 26, 2020 - 08:30 PM (IST)

चंडीगढ़, (राजिंद्र शर्मा): चंडीगढ़ इंडस्ट्रीयल एंड टूरिज्म डिवैल्पमैंट कॉरपोरेशन (सिटको) के सैक्टर-17 स्थित पैट्रोल पंप पर पैट्रोल, डीजल की शॉर्टेज मामले में विभाग इन्क्वायरी रिपोर्ट की वेट कर रहा है, ताकि मामले में उचित कार्रवाई की जा सके। विभाग का तर्क है कि कोरोना के चलते इन्क्वायरी में देरी हुई, जिसके चलते अभी तक इस संबंध में रिपोर्ट सबमिट नहीं हो पाई है। सिटको ने करीब तीन माह पहले इस मामले को लेकर इन्क्वायरी मार्क की थी। प्रबंधन ने मई में फिजीकल वैरीफिकेशन करवाई थी, जिसमें जहां सैक्टर-9 पैट्रोल पंप पर सब कुछ आर्डर में पाया गया था। वहीं, सैक्टर-17 पैट्रोल पंप में तीन कैटेगरी में शॉर्टेज पाई गई, जिसके बाद ही डिपार्टमैंट की तरफ से संबंधित अधिकारियों के साथ ही कंपनी से भी इस संबंध में क्लेरीफिकेशन मांगी गई थी। 


जांच अधिकारी को हो गया था कोरोना
इस संबंध में मैनेजिंग डायरेक्टर सिटको जसविंदर कौर ने बताया कि वह मामले में आगे की कार्रवाई के लिए इन्क्वायरी रिपोर्ट की वेट कर रहे हैं। इन्क्वायरी ऑफिसर को कोरोना होने के चलते इसमें देरी हुई है। यही कारण है कि अब वह अगले सप्ताह इन्क्वायरी का स्टेटस चैक करेंगे, ताकि जल्द ही रिपोर्ट सबमिट की जा सकें। बता दें कि सिटको मैनेजिंग डायरैक्टर की तरफ से मार्च में ये वैरीफिकेशन करवाने के निर्देश दिए गए थे लेकिन शहर में लगे कफ्र्यू के कारण टीम दोनों पैट्रोल पंप पर ये वैरीफिकेशन नहीं कर पाई थी। इसके बाद ही दोबारा निर्देशों पर टीम की तरफ से मई माह में ये वैरीफिकेशन की गई थी। टीम की तरफ से सैक्टर-9 पैट्रोल पंप पर अंडर ग्राऊंड टैंक्स की डिप व डिस्पेंसिंग मशीनों की मीटर रीडिंग चैक की गई थी। रिकार्ड के मुताबिक यहां पर मीटर रीडिंग और स्टॉक चैकिंग आर्डर में पाया गया। 


यहां पाई गई थी शॉर्टेज  
इसी तरह टीम ने 30 मई को सैक्टर-17 पैट्रोल पंप की भी चैकिंग की, जिसमें सामने आया कि स्टॉक रजिस्टर, डिप रजिस्टर और डेली सेल्स रजिस्टर को सही रुप से अपडेट नहीं किया हुआ था। इस दौरान चैकिंग में एच.पी.सी.एल. नॉम्र्स के मुताबिक डीजल की 7556.186 लीटर्स शॉर्टेज सामने आई। इसी तरह पैट्रोल को लेकर चैकिंग में 13291.073 शॉर्टेज सामने आई। इसी तरह कुछ पैट्रोल कम मिलने को लेकर बिना सहमति के ही स्टॉक से इसे हटाने पर भी प्रबंधन की तरफ से जवाब मांगा गया था। इस तरह पावर पैट्रोल में भी शॉर्टेज पाई गई थी, जिसे लेकर भी क्लेरिफिकेशन मांगी गई थी। सी.एन.जी. की डिस्पेंसिंग मशीन की मीटर रीडिंग की चैकिंग में सबकुछ आर्डर में पाया गया था, जिसे लेकर विभाग की तरफ से संतुष्टि जताई थी। यही कारण है कि शॉर्टेज के चलते विभाग ने रिपोर्ट को पेंडिंग रख लिया था और शीघ्र इस पर क्लेरिफिकेशन देने के लिए बोला था और बाद में इसमें इन्क्वायरी मार्क कर दी थी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

AJIT DHANKHAR

Recommended News

Related News