‘इंसानों के साथ जानवर भी जूझ रहे कैंसर से’

Saturday, Jun 09, 2018 - 01:14 PM (IST)

चंडीगढ़(रश्मि) : पंजाब के प्राइमरी स्कूलों में पढऩे वाले बच्चों के दातों में कीड़े हैं। उनके नाखून सूख रहे हैं। पानी में दूषित है तो हवा में मर्करी। ऐसे में कैंसर और हैपेटाइटिस की बीमारी से कैसे बचा जा सकता है। 

पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल की पत्नी, पूर्व सी.एम. सुरजीत सिंह बरनाला की बेटी और पूर्व सी.एम. हरचरण सिंह के बेटे की मौत भी कैंसर से हुई थी। पंजाब में इंसानों के साथ-साथ जानवर भी कैंसर से जूझ रहे हैं। यह बात पंजाब यूनिवर्सिटी के गोल्डन जुबली हॉल में आयोजित जोशी फाऊंडेशन और खेती विरासत मिशन की प्रैस कान्फ्रैंस में भाई घनैया कैंसर रोको सेवा सोसायटी के गुरप्रीत सिंह चंदबाजा ने कही। 

2010 में चंदबाजा ने आर.टी.आई. डाली थी जिसमें सामने आया कि भटिंडा में 550 पशु कैंसर से पीड़ित हैं, जिनमें गाय-भैंस, घोड़े और कुत्ते शामिल थे। उन्हीं गाय-भैंस का दूध हम पीते हैं तो हम लोगों में भी कैंसर का खतरा पैदा होगा। उन्होंने कहा कि दवाइयों के नाम पर भी लोगों से लूट हो रही है। 

350 में से 300 को हैपेटाइटिस :
जगतार सिंह ने बताया कि भटिंडा के एक गांव में 350 घर हैं, जिनमें से 300 परिवार के सदस्यों को हैपेटाइटिस है। पंजाब में पहले 20 फीट गहरे फीट पर ही पानी निकल आता था पर अब स्तर 200 से 600 फुट गिर गया है। हरिकृष्णपुरा ऐसी जगह है जहां 1500 एकड़ में सिर्फ 12 ट्यूबवैल लगे हैं। डा. सतीश ने कहा कि प्राइमरी स्कूल के बच्चों को पानी संरक्षण के बारे में बताना चाहिए ताकि वह परिवार को भी बता सकें। 

जी.एस. ढिल्लों ने बताया कि कनाडा में सरपल्स पानी है फिर भी वहां के लोग पानी बचाते हैं। पद्मश्री अवार्डी बाबा बलवीर सिंह सीचेंवाल ने कहा कि अगर साधारण गड्ढे खोदकर उसमें रेत भरी जाए तो बारिश का पानी फिल्टर होकर धरती में जाएगा, जिससे ग्राऊंड वाटर लैवल सुधरेगा। जोशी फाऊंडेशन के चेयरमैन विनीत जोशी ने कहा कि अभी न संभले तो फिर मौका नहीं मिलेगा। 

इस दौरान पर्यावरण प्रेमी प्रो. अरुण दीप आहलूवालिया, प्रो. आर.एस. घुम्मन, प्रो. नवदीप गोयल, खादी बोर्ड के पूर्व चेयरमैन हरजीत ग्रेवाल, गुरप्रीत चंदबाजा, बलदेव सिंह, कर्मजीत सिंह, डा. एच.के. बाली, डा. सतीश ठुकराल, अमित शर्मा, मनोज शर्मा, जुझार सिंह, जे.एस. ठाकुर, डा. रणजोध व अन्य मौजूद थे। 

Punjab Kesari

Advertising