कनाडा के 6 सिखों ने मोटरसाइकिल से की 22 देशों की यात्रा, 40 दिन की यात्रा के बाद पहुंचे चंडीगढ़

Friday, May 17, 2019 - 12:35 PM (IST)

चंडीगढ़(भुल्लर) : सिख मोटरसाइकिल क्लब (बी.सी.) कनाडा के छह सिख मोटरसाइकिल चालक मोटरसाइकिलों से सफलतापूर्वक विश्व की यात्रा कर चुके हैं। उन्होंने यह उत्साही यात्रा कनाडा से पंजाब तक पूरी की, जिस दौरान वह 22 देशों से होकर निकले। यह सिख जत्था आज चंडीगढ़ पहुंचा। यहां पहुंचने पर उन्होंने बताया कि सिख मोटरसाइकिल क्लब कनाडा की स्थापना 2003 में ब्रिटिश कोलम्बिया में की गई थी। 

इस जत्थे का हिस्सा रहे आजाद सिंह सिद्धू ने बताया कि हम सिख धर्म की पहचान दुनिया को बताने के लिए मोटरसाइकिलों पर कनाडा से पंजाब तक की लंबी और चुनौतीपूर्ण सड़क यात्रा को पूरा किया है। यह उस भ्रम को दूर करने के लिए भी था, जो अक्सर दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में लोगों को हो जाता है और गलती से वह सिख लोगों को अरब देशों के लोगों के साथ जोड़ कर देखने लगते हैं। जिसके चलते सिखों पर हमले हो रहे हैं। 

राइडरों को बहुत परेशानी के बाद मिली कानूनी मंजूरी :
आजाद सिंह सिद्धू ने बताया कि राइडरों को बहुत परेशानी के बाद कानूनी मंजूरी मिली, जिस के बाद उन्होंने पहले कनाडा और अमरीका को सड़क रास्ते से पार किया। ग्रुप ने फिर इंगलैंड के लिए उड़ान भरी। यहां से बाइकरों ने 40 दिनों से भी कम समय में भारत (पंजाब) तक पहुंचने के लक्ष्य के साथ सड़क पर सफर किया। 

3 अप्रैल से शुरू होने वाली शानदार यात्रा 11 मई को पंजाब में खत्म हुई। जतिंदर सिंह चौहान और मनदीप सिंह धालीवाल ने कहा कि श्री गुरु नानक देव जी का 550वां प्रकाश पर्व मनाया जा रहा है और ऐसे समय में यह यात्रा करने का सबसे बढिय़ा समय था। यात्रा का संदेश समूची मानव जाति को एक के रूप में मान्यता देना था, जो कि गुरु साहिब का मुख्य संदेश है। 

Priyanka rana

Advertising