सी.टी.यू. को सप्ताह के अंदर मिलेंगी सेमी डीलक्स बसें

Monday, Feb 18, 2019 - 12:26 PM (IST)

चंडीगढ़ (राजिंद्र): ट्रांसपोर्ट डिपार्टमैंट को अगले सप्ताह से सेमी डीलक्स बसों की डिलीवरी मिलनी शुरू हो जाएगी। विभाग के पास पहले 6 बसें आएंगी और उसके बाद ही बाकी बची बसों की कंपनी द्वारा डिलीवरी की जाएगी। प्रशासन ने इन बसों के आने पर ही तीन राज्यों के अलग-अलग शहरों के लिए एयर कंडीशनर बस सॢवस शुरू की जानी है। इसके लिए विभाग येे 40 सेमी डीलक्स बसें खरीदने जा रहा है। जानकारी के अनुसार अगर सब कुछ ठीक रहा तो मार्च से विभाग इन बसों का संचालन भी शुरू कर देगा। ये सभी बसें लॉन्ग रूट पर चलाई जानी है। 

ट्रांसपोर्ट सेक्रेटरी  ए.के. सिंगला ने बताया कि उनकी टीम इंस्पैक्शन करके आई है और उन्हें उम्मीद है कि जल्द ही उन्हें इन बसों की डिलीवरी मिलनी शुरू हो जाएगी, क्योंकि पिछले साल से विभाग ये बसें लेने के लिए प्रयास कर रहा है। बता दें कि सी.टी.यू. की एक टीम ने हाल ही में बसों को लेकर इंस्पैक्शन की थी, जिसमें छह बसें ठीक पाई गई। बाकी की बसों में कुछ कमियां थी, जिन्हें जल्द दूर करके विभाग ने उन्हें ये बसें सौंपने के निर्देश दिए हैं। 

19 करोड़ रुपए में पड़ेंगी बसें  
विभाग ने 40 सेमी डीलक्स बसें खरीदने के लिए टाटा मोर्टस को आर्डर किया था। प्रत्येक बस का प्राइज 37 लाख रुपए के करीब है, इसलिए 40 बसें कुल 19 करोड़ रुपए में पड़ेंगी। ये जयपुर, श्रीगंगानगर, उत्तराखंड के ऋषिकेश व देहरादून और आगरा जाएंगी। लॉन्ग रूट पर यात्रियों की संख्या को देखते हुए बसों की संख्या घटाई और बढ़ाई भी जा सकती है। हालांकि किस शहर के लिए कितनी संख्या में बसें चलेंगी, इसका फैसला अभी नहीं हो पाया है। फिलहाल एक रूट पर तीन से पांच लग्जरी बसें चलाने की बात चल रही है।

एयर कंडीशनिंग और हीटिंग की होगी सुविधा  
नई सर्विस पर चलने वाली प्रत्येक बस में 47 सीटें होंगी। इसके अलावा सामान रखने की उचित व्यवस्था के साथ ही इसमें एयर कंडीशनिंग और हीटिंग की भी सुविधा होगी। साथ ही फ्रंट डेस्टिनेशन बोर्ड एल.ई.डी. बेस्ड होगा और लोगों के मनोरंजन के लिए एल.सी.डी. टेलीविजन की भी व्यवस्था होगी। अभी फिलहाल सी.टी.यू. की लॉन्ग रूट पर हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब और हरियाणा के लिए 160 के करीब नॉन एयर कंडीशनिंग बसें चल रही हैं। वहीं, 20 के करीब एयर कंडीशनिंग बसें दिल्ली और शिमला के लिए चल रही हैं। वहीं, प्रशासन की नई बस सर्विस लोगों की जेब पर कुछ भारी भी पड़ेगी, क्योंकि नई ए.सी. बस सर्विस के लिए यात्रियों को 20 प्रतिशत ज्यादा किराया देना होगा। 

bhavita joshi

Advertising