सी.टी.यू. ने शिमला, मनाली, ऋषिकेश और दिल्ली रूट पर उतारी नई बसें

Sunday, Jul 07, 2019 - 10:27 AM (IST)

चंडीगढ़(राजिंद्र शर्मा): चंडीगढ़ प्रशासन ने शिमला, मनाली, ऋषिकेश और दिल्ली समेत अन्य कई रूट्स पर और सेमी डीलक्स बसों को उतार दिया है, जिससे यात्रियों को अब इन रूटों पर सफर करने में किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा, क्योंकि नई बसों के इन रूट पर चलने से सॢवस और बेहतर हो गई है। विभाग को लीलैंड से 25 बसों की डिलीवरी मिल गई है, जबकि बाकी बची 15 बसों की भी जल्द ही डिलीवरी मिल जाएगी। इससे पहले टाटा ने भी लांग रूट के लिए 36 बसों की शहर में डिलीवरी कर दी थी, जिन्हें पहले ही पंजाब, राजस्थान, हरियाणा और हिमाचल प्रदेश के कुछ शहरों के रूट पर उतार दिया गया है। 

इस संबंध में डायरैक्टर ट्रांसपोर्ट उमा शंकर गुप्ता ने बताया कि उन्होंने लीलैंड को 40 बसों का आर्डर दिया था, जिसमें से 25 बसें उन्होंने डिलीवर कर दी हैं। उन्होंने कहा कि इस तरह पिछले कुछ समय में उन्होंने कुल 65 नई बसों को लांग रूट पर उतार दिया है, जिससे लांग रूट पर उनकी बसों की सर्विस पहले से बेहतर हो गई है। टाटा और लीलैंड दोनों को ही बाकी बची बसें भी जल्द डिलीवरी करने के लिए बोला गया है।

लीलैंड को दिया था ऑर्डर  
विभाग ने 40 सेमी डीलक्स बसें खरीदने के लिए लीलैंड को आर्डर किया था। प्रत्येक बस की कीमत 37 लाख रुपए है, इसलिए 40 बसें कुल 19 करोड़ रुपए में पड़ेंगी। इन्हें ऊपर रूट के अलावा लुधियाना, धर्मशाला, हिसार और पंजाब के अन्य रूट पर भी चलाया जाएगा। यात्रियों की संख्या को देखते हुए बसों की संख्या घटाई और बढ़ाई भी जा सकती है। हालांकि किस शहर के लिए कितनी संख्या में बसें चलेंगी, इसका फैसला अभी नहीं हो पाया है। फिलहाल एक रूट पर तीन से पांच लग्जरी बसें चलाने की बात चल रही है।

बसों में ये सुविधाएं 
ये नई सर्विस पर चलने वाली प्रत्येक बस में 47 सीटें होगी। इसके अलावा सामान रखने की उचित व्यवस्था के साथ ही इसमें एयर कंडीशङ्क्षनग और हीटिंग की भी सुविधा होगी। साथ ही फ्रंट डेस्टिनेशन बोर्ड एल.ई.डी. बेस्ड होगा और लोगों के मनोरंजन के लिए एल.सी.डी. टैलीविजन की भी व्यवस्था होगी। इन बसों के आने से पहले सी.टी.यू. की लांग रूट्स पर हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब और हरियाणा के लिए 160 नॉन एयर कंडीशनिंग बसें चल रही हैं। वहीं 20 के करीब एयर कंडीशनिंग बसें दिल्ली और शिमला के लिए चल रही हैं। 

bhavita joshi

Advertising