पंजाब बंद का मोहाली में रहा मिला-जुला असर, PM और केजरीवाल के फूंके पुतले

Wednesday, Aug 14, 2019 - 11:58 AM (IST)

मोहाली/कुराली/खरड़(नियामियां/शशि/रणबीर/बठला) : दिल्ली में भगत रविदास जी का मंदिर गिराए जाने के विरोध में आज दिए गए पंजाब बंद का मोहाली में असर देखने को मिला। आज लगभग सभी ही प्राइवेट टैक्निकल कॉलेज बंद थे, परंतु सरकारी स्कूल आम दिनों की तरह खुले थे। सड़कों पर यातायात आम की अपेक्षा थोड़ा कम था। इलाके की बहुत ही प्रसिद्ध चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी घड़ुंआं को भी प्रबंधकों की तरफ से खुद ही बंद करवा दिया। 

मोहाली के बाजार लगभग खुले रहे, परंतु बाजारों में रौनक काफी कम देखने को मिली। पुलिस की ओर से पुख्ता सुरक्षा प्रबंध किए गए थे और कहीं से भी कोई असुखद घटना घटने की सूचना नहीं है। शहर में दो स्थानों पर इसी संबंध में धरने भी दिए गए थे, परंतु माहौल शांतिपूर्ण रहा। मोहाली में आज अलग-अलग दलित जत्थेबंदियों ने पंजाब बंद और विरोध प्रदर्शनों की कॉल पर आज अत्याचार और भ्रष्टाचार विरोधी फ्रंट के प्रधान बलविंदर सिंह कुंभड़ा के नेतृत्व में सैक्टर-69 स्थित ग्रेशियन चौंक में गांव कुंभड़ा से और गांवों के दलित परिवारों ने जबरदस्त रोष प्रदर्शन किया। 

इस मौके पर एकत्रित हुए लोगों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का पुतला भी फूंका और केंद्र की मोदी सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। बलविंदर सिंह कुंभड़ा ने कहा कि दिल्ली में श्री गुरु रविदास जी महाराज का मंदिर को तोड़े जाने के लिए केंद्र की मोदी सरकार जिम्मेदार है। मोदी सरकार की पूरे दलित भाईचारे ने सख्त शब्दों में निंदा की जाती है। 

प्रो. मनजीत सिंह प्रधान डेमोक्रेटिक स्वराज पार्टी, बलविंदर सिंह माणकपुर कल्लर, सोनी सिल, बरिंदर सिंह बिट्टू, सतनाम सिंह मुल्लांपुर गरीबदास, सुरिंदर सिंह कंडाला, रविदास समिति के जत्थेदार जसमेर सिंह, गुरनाम सिंह, रणधीर सिंह आदि भी उपस्थित थे। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार की ओर से दलितों के साथ की जाने वाली धक्केशाहियों को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। 

उन्होंने मांग की कि मोदी सरकार को चाहिए कि उसी जगह पर श्री गुरु रविदास जी महाराज का मंदिर बना कर दें। यदि ऐसा न किया गया तो पूरे पंजाब की दलित जत्थेबंदियों की ओर से शुरू किए जाने वाले संघर्ष मुताबिक पूरा दलित भाईचारा मोदी सरकार का विरोध शुरू कर देगा।

खरड़ में दलित समाज ने फूंके पुतले, जताया विरोध :
दिल्ली में श्री गुरू रविदास जी के मंदिर को गिराने के रोष में आज श्री गुरू रविदास सभा ने रोष रैली निकाली और खरड़ बस स्टैंड पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल का पुतला जलाया। 

इस रोष मार्च विभिन्न संगठनों के लोग खरड़ के कपूर चौंक पर इक्कठा हुए और बाजारों से हाथों में बैनर लेकर रोष मार्च करते हुए निकले। न्होंने देश के राष्ट्रपति के नाम पर एक मांग पत्र लिखकर खरड़ के तहसीलदार मनदीप सिंह ढिल्लों का दिया। इसी दौरान ब्लाक कांग्रेस खरड़ के उपाध्यक्ष रघवीर सिंह बंगड ने आज के इस प्रदर्शन में बहुजन समाज पार्टी की तरफ से अपनी पार्टी के झंडे लेकर आने विरोध किया।

कुराली में रविदास मंदिर गिराए जाने के विरोध में रोष मार्च निकाला :
दिल्ली में रविदास मंदिर को गिराए जाने के विरोध में आज कुराली में रोष मार्च निकाला गया। इसी दौरान प्रदर्शनकारियों ने केन्द्र और दिल्ली सरकार के खिलाफ रोष मार्च निकालते हुए कड़े संघर्ष की चेतावनी दी तथा केंद्र सरकार का पुतला फूंका। बहुजन समाज पार्टी की ओर से निकाले गए इस रोष मार्च का नेतृत्व पार्टी पंजाब के जनरल सचिव रजिंद्र सिंह ननहेडिय़ा ने किया। 

शहर के बाजारों से होते हुए यह रोष मार्च राष्ट्रीय मार्ग पर मेन चौंक में केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी की और पुतला फूंका। इस मौके पर रजिंद्र सिंह ननहेडिय़ां, हरमेश सिंह बड़ौदी, नछतर सिंह, हरनेक सिंह, सुरिन्द्रपाल सिंह सहित अन्य ने कड़े संघर्ष की चेतावनी दी। इसके अतिरिक्त दूसरा रोष मार्च रविदास सभा और वाल्मिकी भाईचारे ने निकाला और केन्द्र व दिल्ली सरकार के खिलाफ रोष जताया। 

Priyanka rana

Advertising