अब बुड़ैल जेल के होनहार कैदियों को मिलेगा रोजगार

punjabkesari.in Friday, Aug 19, 2016 - 03:36 PM (IST)

चंडीगढ़ (संदीप): बुडैल जेल में सजायाफ्ता कैदी पढ़ाई में लगातार अच्छा कर रहे हैं। वोकेशनल कोर्सिज से लेकर मास्टर्स डिग्री तक कैदी अपनी प्रतिभा दिखा रहे हैं लेकिन इन कैदियों को इस मेहनत का परिणाम उनकी रिहाई के बाद सही तरीके से नहीं मिल पा रहा है। सजा काट लेने के बावजूद भी कैदियों को समाज में घृणा की नजर से देखा जा रहा है। 
ऐसे में अब जेल प्रशासन अपने तौर पर इन कैदियों को रोजगार के मौके दिलवाने की मुहिम शुरू करने जा रहा है। अधिकारी कैदियों को उनकी पढ़ाई और योग्यता के हिसाब से रोजगार दिलवाने के लिए सरकारी और गैर सरकारी संस्थानों से सम्पर्क करेंगे। जल्द अधिकारी इस योजना का शुरूआत करने जा रहे हैं। 
बढ़ रहा है कैदियों की पढ़ाई का आंकड़ा 
बुडै़ल जेल मे आए साल पढ़ाई के क्षेत्र में कैदियों की रुचि बढ़ती नजर आ रही है। फिर वह चाहे हाथ का काम सीखने के लिए किए जाने वाले वोकेशनल कोर्स हों या कड़ी मेहनत कर ली जाने वाली मास्टर्स डिग्री। हर जगह कैदी मेहनत दिखा रहे है। आंकड़े बताते हैं कि वर्ष 2015-16 सैशन में पहली से 8वीं कक्षा तक की पढ़ाई कर 50 कैदी इनमें उतीर्ण रहे हैं। वहीं दूसरी तरफ 17 ने दसवीं, तो 10 ने 12वीं की परीक्षा पास की है। 
इसके बाद वोकेशनल कोर्स करने वाले, ग्रैजुएशन और मास्टर्स डिग्री लेने वाले भावी कैदियों की संख्या करीब 180 रही है। यह आंकडा पिछले सैशन के मुकाबले बढ़ता जा रहा है। हाल ही में आई.जी. जेल ने मर्डर केस में सजा काट रहे 2 कैदियों को मास्टर्स डिग्री देकर सम्मानित किया था। जेल प्रबंधन की तरफ से चलाई गई इस मुहिम के बेहतरीन परिणामों के मद्देनजर हाल ही में 15 अगस्त की परेड के दौरान डिप्टी सुपरिंटैंडैंट जेल अमनदीप सिंह को प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित भी किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News