निगम चुनाव का बजा बिगुल, वार्डों का निकाला ड्रा

10/19/2021 6:08:56 PM

चंडीगढ़,(राय): चंडीगढ़ में दिसम्बर में नगर निगम चुनाव होने हैं। वार्डबंदी को लेकर पिछले काफी समय से ड्रा को लेकर चल रहा संशय मंगलवार को समाप्त हो गया। मंगलवार को इलैक्शन कमिश्नर एस.के. श्रीवास्तव की अध्यक्षता में स्थानीय यू.टी. गेस्ट हाऊस में ड्रा निकाला गया। इस अवसर पर डिप्टी कमिश्नर मनदीप सिंह, निगम कमिश्नर अनंदिता मिश्रा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे। वार्डबंदी ड्रा प्रक्रिया के दौरान शहर के 16 वार्डों, जिनमें से 9 वार्ड जनरल महिलाओं और 7 एस.सी. उम्मीदवारों (तीन एस.सी. महिलाएं शामिल) के लिए रिजर्व रखे गए हैं। एस.सी. महिलाओं के लिए आरक्षित 7 रिजर्व वार्ड में से 7, 16, 19, 24, 26, 28 और 31 नंबर वार्ड हैं। इनमें से ही तीन वार्ड 16, 19 और 28 केवल अनुसूचित महिला के आरक्षित हैं। इसी प्रकार वार्ड नंबर-1, 4, 5,6, 9, 10, 18, 22 और 23 महिलाओं (जनरल) के लिए आरक्षित रखे गए हैं। इस बार शहर के 35 वार्डों में चुनाव होगा, पहले 26 वार्डों पर चुनाव होता था।

 

 
राजनीतिक पार्टियों के नुमाइंदे रहे उपस्थित
इस अवसर पर विभिन्न राजनीतिक पार्टियों के प्रतिनिधि भी उपस्थित रहे। कांग्रेस पार्टी से इस प्रक्रिया में सुभाष चावला और दविंदर सिंह बबला उपस्थित थे, तो भाजपा से अरुण सूद और बृजेश्वर जसवाल मौजूद थे। वहीं आप आदमी पार्टी से प्रेम गर्ग, शिरोमणि अकाली दल से हरदीप सिंह तथा एन.सी.पी. से कनौजिया व डढवाल मौजूद थे। ड्रा प्रक्रिया के उपरांत कांग्रेस चंडीगढ़ अध्यक्ष सुभाष चावला व भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष अरुण सूद ने कहा कि चुनाव आयुक्त को आज ही चुनाव प्रक्रिया की भी नोटिफिकेशन जारी कर देनी चाहिए थी। जिससे राजनीतिक दल चुनाव अभियान की शुरूआत कर पाते। चुनाव आयोग को चुनाव तिथि की घोषणा के साथ-साथ कोड ऑफ कंडक्ट भी लागू कर देना चाहिए था। उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी की तरफ से सभी वार्ड पर उम्मीदवार उतारे जाएंगे। वार्डबंदी के बाद अब वार्ड अनुसार उचित उम्मीदवार को सुनिश्चित किया जाएगा।

 


नवंबर के अंतिम दिनों में नामांकन प्रक्रिया होगी शुरू 
 चुनाव आयोग पहले ही तय कर चुका है कि ड्रा के बाद नवंबर के अंतिम दिनों में नामांकन प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। इस बार आयोग ने मतदान केंद्रों की संख्या 445 से बढ़ाकर 700 कर दी है। इस बार वार्ड की संख्या भी 35 हो गई है, क्योंकि सभी गांव नगर निगम में शामिल हो गए हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Vikash thakur

Recommended News