सलाम! स्ट्रीट लाइट के निचे पढ़ाई कर रोशन किया नाम, हासिल किया यह मुकाम

punjabkesari.in Thursday, May 04, 2017 - 04:18 PM (IST)

मोहली: जज्बा और जुनून हो तो लाख मुश्किलों के बाद भी इंसान अपनी मंजिल को पा ही लेता है। ऐसे व्यक्ति अपने हौसलों को ही अपने पंख बना अपनी उड़ान को पूरा करने की हौंसला रखते हैं। ऐसी ही कहानी है इन दो गरीब घर के बच्चों की। पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड की कक्षा पांचवीं परीक्षा में गरीब परिवार से संबंध रखने वाले दो भाइयों ने अपनी अलग ही पहचान बनाई है। 

सिकंदर (13) और भाई रविंदर (12) ने दोनों बोर्ड परीक्षाओं में शानदार प्रदर्शन किया है। ब्लॉक स्तर पर सिकंदर ने पहला जबकि मोहाली जिले में दूसरा स्थान प्राप्त किया है। रविंदर को ब्लॉक स्तर पर सैकेंड पोजिशन मिला है। दोनों भाइयों ने गांव लाम्बियन के सरकारी प्राइमरी स्कूल 5वी क्लास की परीक्षा पास की और अब दोनो ने सरकारी हाई स्कूल कुंबरा में एडमिशन लिया है।

पिता चलाते हैं रिक्शा...
सिकंदर और रविंदर के पिता खांतर रविदास रिक्शा चलाते हैं। उनकी मां इंदू देवी लोगों के घरों में काम कर परिवार का गुजारा चला रही हैं। दोनों बच्चे परिवार के साथ सैक्टर-69 में एक खाली प्लॉट में बने एक कमरे में रहता है। दोनों भाई इस मुकाम को पाने के बाद खुश लग हैं। दोनों का कहना है कि स्कूल से छुट्टी के बाद वह घर पर भी पढ़ाई करते हैं और एक दूसरी की पढ़ाई में हेल्प करते हैं। इसके अलावा वहीं उनके इलाके में रहने वाले एक व्यक्ति जो पेसे से वकील हैं वह उन्हें मुफ्त में पढऩे के लिए बुलाता था। 

घर में नहीं है बिजली कनैक्शन...
सिकंदर का कहना है कि हमारे एक कमरे वाले घर में बिजली का कनैक्शन नहीं है जिसके चलते हम रात के समय सड़क के किनारे स्ट्रीट लाइट के निचे पढ़ाई करते थे। सिकंदर ने कहा कि उन्हें मुक्त शिक्षण प्रदान करने वाले वकील तरसेम सिंह उनके लिए प्रेरणा स्रोत हैं इस सफलता के पीछे उनका बड़ा हाथ है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News