पंचकूला में घग्गर नदी पर बनेगा पुल

punjabkesari.in Thursday, Jun 20, 2019 - 03:34 PM (IST)

चंडीगढ़ (बंसल): हरियाणा के पंचकूला में सैक्टर-20-21 से 26-27 को जाने के लिए घग्गर नदी पर पुल निर्माण का मार्ग प्रशस्त हो गया है, क्योंकि पंजाब सरकार ने पुल और उसके अधिकार क्षेत्र में पडऩे वाली संपर्क सड़क के निर्माण के लिए हरियाणा को सैद्धांतिक स्वीकृति प्रदान कर दी है।

 

मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (एच.एस.वी.पी.), नगर एवं ग्राम आयोजना विभाग, पशुपालन एवं डेयरी, चिकित्सा शिक्षा, महिलाओं एवं बाल विकास, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता, अनुसूचित जाति एवं पिछड़े वर्ग कल्याण विभाग और कई अन्य विभागों से संबंधित मुख्यमंत्री घोषणाओं की प्रगति की समीक्षा बैठक में यह जानकारी दी गई। 

 

बैठक में बताया कि पुल निर्माण से संबंधित मामले पर पंजाब सरकार के साथ समन्वय स्थापित किया जा रहा है। प्रस्तावित पुल का एक हिस्सा पंजाब में है। मुख्यमंत्री ने हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण को चंडीगढ़ में हवाई अड्डे और राष्ट्रीय राजमार्ग-73 को जोडऩे वाली सड़क निर्माण की संभावनाओं का पता लगाने के भी निर्देश दिए, ताकि बरवाला, रायपुररानी और नारायणगढ़ के लोगों को एक सीधी संपर्क सड़क उपलब्ध हो सके। 

 

घोषित विभिन्न विकास कार्यों के त्वरित कार्यान्वयन के लिए प्रशासनिक सचिवों को निर्देश देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि जल्द लंबित सी.एम. घोषणाओं पर जिलेवार चर्चा और कार्यों के कार्यान्वयन में विलंब कर रहे मुद्दों को सुलझाने के लिए विधायकों के साथ बैठक करेंगे। 

 

उन्होंने 74 लंबित घोषणाओं, जिनमें वर्ष 2014 की 10 और वर्ष 2015 की 64 घोषणाएं शामिल हैं, की सूची प्रेषित करने और 15 जुलाई तक उन पर कार्य शुरू करने के निर्देश दिए। इसके अतिरिक्त, दैनिक आधार पर घोषणाओं की प्रगति बारे जानकारी देने के भी निर्देश दिए। 


 

अनाथ आश्रम की बजाय जगन्नाथ आश्रम लिखने के निर्देश
मुख्यमंत्री ने कहा कि अनाथ बच्चों में गौरव की भावना जागृत करने के लिए ‘अनाथ आश्रम’ का नाम बदलकर जगन्नाथ आश्रम किया जाना चाहिए। इस संबंध में राज्य के सभी संस्थानों को शीघ्रातिशीघ्र पत्र भेजा जाए। 

 

अनुसूचित जाति एवं पिछड़े वर्ग के विद्याॢथयों के लिए जिला जींद, रोहतक, फतेहाबाद, करनाल और हिसार में छात्रावास निर्माण की घोषणा की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि ऐसे विद्याॢथयों के लिए छात्रावासों के निर्माण तक कालेजों या विश्वविद्यालयों में वैकल्पिक व्यवस्था की जानी चाहिए। 

 

उन्होंने कहा कि सामाजिक समरसता की भावना पैदा करने के लिए, छात्रावासों में 50 प्रतिशत सीटें अनुसूचित जाति एवं पिछड़े वर्ग के छात्रों और 10 प्रतिशत ई.बी.पी. से भरी जानी चाहिए। इसके अलावा तहसील कल्याण अधिकारी का नाम बदलकर तहसील अंत्योदय अधिकारी करने के भी निर्देश दिए।

 

झज्जर एम्स में बनेगा हेलीपैड
मुख्यमंत्री ने चिकित्सा शिक्षा विभाग को हेलीपैड बनाने के लिए जिला झज्जर के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में या बाहर एक एकड़ भूमि की पहचान के निर्देश दिए, ताकि मरीजों और उनके रिश्तेदारों को सुविधा हो सके। 

 

बताया गया कि जिला फरीदाबाद के गांव पन्हेड़ा खुर्द में महिला नर्सिंग प्रशिक्षण संस्थान और जिला रेवाड़ी के गांव सहादत नगर में नॄसग कालेज के निर्माण का कार्य हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण को सौंपा गया है। 

 

बैठक में बताया कि रोहनात फ्रीडम ट्रस्ट का पंजीकरण हो चुका है और गांव रोहनात के 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को उपचार प्रदान करने के लिए एक करोड़ रुपए की शुरुआती धनराशि जल्द ट्रस्ट को हस्तांतरित कर दी जाएगी। 

 

यह भी बताया कि सैनिक और अर्धसैनिक कल्याण विभाग द्वारा जिला भिवानी के गांव रोहनात में 4 एकड़ भूमि पर एक शहीदी स्मारक का निर्माण किया जाएगा। इस उद्देश्य के लिए लगभग 92.25 लाख रुपए की राशि प्राप्त हुई है और निर्माण कार्य जल्द ही शुरू कर दिया जाएगा।

 

गांव बहोली में खुलेगा पशु पॉली-क्लीनिक
बैठक में बताया गया कि गांव बहोली, थानेसर, जिला कुरुक्षेत्र में एक पशु पॉली-क्लीनिक खोला जाएगा। इसके अतिरिक्त, लाला लाज पतराय पशु चिकित्सा एवं पशु विज्ञान विश्वविद्यालय के क्षेत्रीय केंद्र के रूप में जिला झज्जर के लाकरिआ में एक बुल सैंटर भी खोला जाएगा। इस उद्देश्य के लिए विश्वविद्यालय को लाकरिआ फार्म की भूमि हस्तांतरित करने के अलावा 42,75,000 रुपए की राशि भी जारी की गई है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

pooja verma

Recommended News

Related News