सैनिटेशन अफसर फूड इंस्पैक्टर बन सैंपल भरने का डर दिखाकर ली 10 हजार रिश्वत

Wednesday, Oct 23, 2019 - 09:07 AM (IST)

चंडीगढ़(पाल) : इन दिनों एम.सी. के सैनिटेशन ऑफिसर फूड ऑफिसर बन दुकानों पर न सिर्फ चैकिंग कर रहे हैं, बल्कि चालान काटने व सैंपल न भरने की एवज में रिश्वत ले रहे हैं। मंगलवार को कैंबवाला की मिठाई की दुकान भाग सिंह पर सैनिटेशन ऑफिसर्स ने न सिर्फ इललीगल तरीके से चैकिंग की बल्कि दुकानदार को सैंपल भरने व चालान का डर दिखाते हुए 10 हजार रुपए लिए।

सुबह 9 बजे आए और धमकाया :
दरअसल सुबह 9.30 बजे के करीब दुकान पर चार लोगों की टीम पहुंची। उन्होंने दुकान पर चैकिंग की बात कही। दुकान पर बन रही मिठाई के सैंपल भरने को भी कहा। इस दौरान उन्होंने दुकानदार को डराया धमकाया। इसके बाद उन्होंने 20 हजार देने को कहा। दुकान के मालिक फतेह भाग सिंह के बेटे सोनी को मिठाई के सैंपल भरने को कहा। रुपयों को लेकर दोनों के बीच बात हुई, जिसके बाद वे 10 हजार लेकर चले गए। साथ ही पॉलीथिन का चालान भी किया। 

सैंपल नहीं भर सकते कंटेनर लेकर आ गए :
हैरान करने वाली बात यह है कि जो टीम सुबह चैकिंग के लिए पहुंची। उन्हें साथ सैंपल भरने की परमिशन नहीं है। इसके बावजूद वे सैंपल भरने का कंटेनर लेकर दुकान पर पहुंचे। सैनिटेशन ऑफिर्स के पास दुकान के आसपास फैली गंदगी व पॉलीथिन के चालान का परमिशन है, लेकिन दुकान के अंदर तक जाकर सैंपल लेने का नहीं। 

उसके बाद आई फूड डिपार्टमैंट की टीम :
फूड डिपार्टमैंट की टीम दुकान पर 11 बजे पहुंची, जिन्होंने मिठाई व दुकान की कंडीशन का जायजा लिया। ऑफिसर एस.पी. सिंह के मुताबिक उन्होंने दुकान की जांच की। सभी चीजें व मिठाई बनने का प्रोसैस ठीक था। जहां तक सैनिटेशन ऑफिसर का सवाल है तो उनके पास कोई राइट नहीं है कि वह इस तरह जांच कर सकें। इसके लिए एम.सी. ही जवाबदेह है।

पिछले साल भी लिए थे पैसे :
दुकानदारों की मानें तो वह पहला मौका नहीं है जब इस तरह का मामला हो। दीवाली का मौका आते ही फूड डिपार्टमैंट आता है और चैकिंग व सैंपल लेता है जो कि नॉर्मल है, लेकिन पिछले साल भी उनके पास एक टीम आई थी, जिन्होंने डरा धमाकर पैसे लिए थे। 

Priyanka rana

Advertising