नॉन-सैंस क्लब का ‘गंदगी मेला’ : स्वच्छता को दरकिनार कर लोग खुले में फैलाते हैं गंदगी

Saturday, Dec 23, 2017 - 02:20 PM (IST)

चंडीगढ़(राय) : स्वच्छता को दरकिनार कर गंदगी फैलाने वाले पर कटाक्ष के तौर पर निगम और नॉन-सेंस क्लब की ओर से कराए गए गंदगी मेले में स्वच्छ भारत अभियान में ब्रांड अंबेसेडर सविता भट्टी की ओर से नाटक का मंचन किया गया। इसमें गीले और सुखे कचरे में इस्तेमाल होने वाले हरे-नीले डस्टबिन तक का प्रयोग किया गया। 

 

सैक्टर-17 के प्लाजा में हुए समारोह में ब्रांड अंबेसेडर के नाटक मंचन में दिखाया गया कि किस तरह से स्वच्छता को दरकिनार कर लोग खुले में गंदगी फैलाते हैं, बल्कि दीवारें भी गंदगी करते हैं। जिनकी अपील थी कि स्वच्छता कायम रखना हर नागरिक की नैतिक जिम्मेवारी बनती है। नाटक मंचन में उनके साथ नॉन-सैंस क्लब के सदस्य भी शामिल थे। इस मौके पर स्वच्छता एम.ओ.एच.यू.ए. एप का डिस्पले भी किया गया।

 

नहीं जुटी भीड़, समारोह फोटोशूट आऊट बनकर रह गया :
स्वच्छ  सर्वेक्षण के मकसद से आयोजित गंदगी मेले के समारोह में लोगो को प्रोत्साहित करने के लिए एक भी पार्षद भी मौके पर मौजूद नहीं था। निगम के अधिकारी जरूर इस मौके पर दिखे। अगर पार्षद मौजूद रहते तो समारोह के जागरूकता अभियान से और अधिक लोग जुड़ते। जनता के प्रतिनिधि समझे जाने वाले पार्षद निगम की जन योजनाओं को जनता तक पहुंचने में सीधे तौर पर पुल का काम करते हैं। 

 

प्लाजा जैसे पॉश जगह की तुलना में शहर के आस-पास के गांव और कॉलोनी में इस तरह के अभियान को ज्यादा कराए जाने की जरूरत है। प्लाजा में आलम यह रहा कि मीडियाकर्मी और समारोह के आयोजन को छोड़कर उतनी संख्या में लोगों की भीड़ नहीं जुट सकी। समारोह फोटो-शूट आऊट बनकर रह गया। नाटक के मंचन के लिए पहले मूंगफली के छिलके खुले में डाले गए, जहां की सफाई के लिए बाद में सफाई-कर्मी तक ढूंढे जा रहे थे।


 

Advertising