10 लाख की नकदी, शराब की 959 बोतलें जब्त

Friday, May 03, 2019 - 12:48 PM (IST)

पंचकूला(मुकेश) : लोकसभा चुनाव पंचकूला में 12 मई को शांतिपूवर्क ढंग से सम्पन्न करवाने के लिए लगभग तैयारियां पूरी हो गई हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त डा. बलकार सिंह ने जिला सचिवालय में कहा कि जिला में स्वीप कार्यक्रम के तहत युद्धस्तर पर जागरूकता अभियान चलाकर 19355 नए मतदाताओं को जोडऩे का कार्य किया है। अभियान में रैजीडैंट वैल्फेयर एसोसिएशन, शिक्षण संस्थाओं का भी भरपूर सहयोग रहा। आयोग की हिदायतों अनुसार कुल जनसंख्या का 60 प्रतिशत मतदाताओं को जोडऩे का कार्य किया है। 

1884 दिव्यांग मतदाताओं की पहचान की गई :
जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि आयोग के निर्देशानुसार जिला में 1884 दिव्यांग मतदाताओं की पहचान की गई है। इन मतदाताओं को आवश्यक सुविधाएं मुहैया करवाई जाएंगी। इसके अलावा रैडक्रॉस सचिव के माध्यम से वालंटियर भी लगाए जा रहे हैं जो दिव्यांगों को वोट डलवाने में सहयोग करेंगे। 

डा. बलकार ने कहा कि जिला में स्थापित 410 मतदान केन्द्रों में से 36 स्थानों पर 83 अतिसंवेदनशील मतदान केन्द्र तथा 31 संवेदनशील मतदान केन्द्रों की पहचान करके ज्यादा से ज्यादा पुलिस फोर्स तैनात की जा रही है।

6 सहायक खर्च टीमों का गठन किया :
 आदर्श आचार संहिता की पालना सुनिश्चित करने एवं निगरानी रखने के लिए 6 सहायक खर्च व्यय टीमों का गठन किया गया है। इसके अलावा 6 फ्लाइंग स्क्वायड टीमें, 9 स्टेटिक सर्विलैंस टीमें, 6 वीडियो सर्विलैंस आदि टीमों को गठन किया है। 

उन्होंने बताया कि जिला में गठित टीमों द्वारा विभिन्न स्थानों पर की गई नाकाबंदी के दौरान 10 लाख रुपए की नकदी, 959 बोतल शराब की जब्त की गई है। इसके अलावा एक लाख 88 हजार रुपए के अन्य मादक द्रव्य पदार्थ भी जब्त किए हैं। 

Priyanka rana

Advertising