आज से शुरू होंगी बोर्ड की परीक्षाएं, 13 अप्रैल चलेंगी

punjabkesari.in Tuesday, Mar 03, 2020 - 12:37 PM (IST)

मोहाली (नियामियां): पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड की तरफ से कल 3 मार्च से आरंभ होने वाली आठवीं और बारहवीं कक्षाओं की परीक्षाओं के लिए पूरी तैयारी कर ली हैं। इस बार परीक्षार्थियों को पढऩे के लिए सटीक सिलेबस और भयमुक्त माहौल देकर नकल-रहित परीक्षा करवाना और बढिय़ा नतीजे तक पहुंचना पंजाब के स्कूल शिक्षा प्रबंध का विशेष मनोरथ है।

 

जिसके अंतर्गत मांग और जरूरत के अनुसार और ज्यादा परीक्षा केन्द्रों की स्थापना, डेटशीट में तबदीली करने जैसे कार्य के अलावा अंदरूनी तौर पर परीक्षार्थियों की तैयारी के लिए पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड ने एस.सी.ई.आर.टी. के सहयोग से विद्यार्थी के लिए मॉडल पेपर आदि भी मुहैया करवाए हैं।

 

इस मनोरथ के लिए शिक्षा नीति के साथ-साथ परीक्षा नीति में भी कुछ तबदीली करके विद्यार्थी का सर्वपक्षीय पहलुओं से मल्यांकन किया जाना है। यह बात आज यहां शिक्षा बोर्ड के एक प्रवक्ता ने कही।उन्होंने बताया कि पंजाब के स्कूली पाठ्यक्रम में प्रेक्टिकलों का रुझान बढऩे से मार्च 2020 की परीक्षा ऐसी पहली परीक्षा होगी, जिसमेंस्कूल शिक्षा विभाग और पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड की तरफ से उठाए जा रहे शिक्षा सुधार के कार्यों से अच्छा नतीजा आएगा। 

 

पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड के सचिव ने जिला के उपायुक्त को पत्र लिख कर अवगत करवाया है कि बोर्ड की पांचवी, आठवीं, दसवीं और बारहवीं कक्षा वार्षिक परीक्षाएंं कल 3 मार्च से शुरू हो रही हैं। जो 13 अप्रैल 2020 तक जारी रहेंगी। उन्होंने उपायुक्त से मांग की है कि इन परीक्षाओं को ध्यान में रखते हुए परीक्षा केंद्रों के बाहर धारा-144 लगाई जाए ताकि शरारती तत्व परीक्षा केंद्रों के बाहर एकत्रित न हो सकें और परीक्षाएं शांति से संपन्न हों सकें। 

 

इस पर जिला मैजिस्ट्रेट-कम-उपायुक्त आशिका जैन ने परीक्षाओं के दौरान जिला में निश्चित किए परीक्षा केन्द्रों के आस-पास 100 मीटर के एरिया में धारा 144 लागू कर दी है। यह आदेश कल 3 मार्च से 13 अप्रैल तक जिला में लागू रहेंगे।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

pooja verma

Recommended News

Related News