जानलेवा गेम्स का कहर : बच्चों की सुरक्षा के लिए पुलिस व स्कूल प्रशासन सतर्क

Saturday, Oct 07, 2017 - 09:40 AM (IST)

चंडीगढ़(रश्मि) : हाल ही में ट्राईसिटी में जानलेवा गेम ब्लू व्हेल चैलेंज के मामले सामने आने के बाद सभी स्कूल और पुलिस सतर्क हो गई है। स्कूल प्रशासन छात्रों की गतिविधियों पर नजर बनाए हुआ है और चंडीगढ़ साइबर पुलिस भी संदिग्ध गतिविध को मॉनिटर कर रही है। 

 

स्कूलों में कार्यरत काऊंसलर्स छात्रों की सुरक्षा को लेकर जरा भी ढील बरतते नहीं दिख रहे हैं। काऊंसलर्स अपने स्तर पर उन गेम्स को तलाशने में जुटे हैं जो बच्चों के लिए खतरा हैं। इसे लेकर कुछ स्कूलों के काऊंसलर्स ने ब्लू व्हेल जैसी ही जानलेवा गेम्स की एक सूची भी बनाई है। वहीं इस मुद्दे पर स्कूलों में पेरेंट्स-टीचर मिटिंग भी की जा रही है ताकि छात्रों के अभिभावकों को भी जागरूक किया जा सके।

 

प्राइवेट स्कूलों के साथ सरकारी स्कूल भी हुए सचेत :
गुरु नानक खालसा सीनियर सैंकेंडरी स्कूल सैक्टर-33 में शुक्रवार को पैरेंट-टीचर मीटिंग हुई, जिसमें अभिभावकों को बुलाकर ब्लू व्हेल व अन्य खतरनाक गेम्स को लेकर जागरूक किया गया। अभिभावकों को उन गेम्स के बारे में भी अवेयर किया गया जो ब्लू व्हेल की तरह ही कई जानें ले चुकी हैं। गवर्नमैंट मॉडल सीनियर सैकेंडरी स्कूल-28 में बच्चों की सुरक्षा के मद्देनजर अभिभावकों को ब्लू व्हेल जैसी गेम्स के खतरों की जानकारी दी। 

 

पोकेमॉन गो :
इसे खेलने वाले मोबाइल पर पोकेमॉन को तलाशते रहते हैं। गेम का नशा ऐसा है कि कई बार गेम खेलने वाले रेलगाड़ी, नदी, तालाब, ऊंची चट्टान और इमारतों आदि से कूद जाता है। हैं। इस गेम के खेलने वाले पोकेमॉन ढूंढ़ते हुए बड़े पैमाने पर सड़क हादसों का शिकार हुए हैं। 

 

वैंपायर बिटिंग :
इसमें खिलाड़ी को गेम खेलते समय अपनी रियल लाइफ में वैंपायर जैसे हाव-भाव अपनाने होते हैं। इसमें खिलाड़ी को लोगों को दांतों से काटना होता हैं। काटने की वजह से खून का संपर्क सीधे मुंह से होता है और इसलिए संक्रमण से मौत भी हो जाती है।

 

द कार सर्फिंग चैलेंज :
इसमें खिलाड़ी को चलती कार की छत पर, कार के हुड पर या चलती कार के बंपर पर खड़े होने को कहा जाता है। इसमें कई बार खिलाड़ी नियंत्रण खोकर हादसे का शिकार हो जाता है। 

 

काइली लीप चैलेंज :
इसमें कांच की बोतल के अंदर होंठ डालने के बाद अंदर की ओर खींचा जाता है। कुछ मिनट तक लगातार ऐसा करने से होंठ फूल जाता है और भयानक दर्द होता है। इस गेम में कई बार कांच टूट कर मुंह के अंदर भी चला जाता है, जिससे जान का खतरा होता है। 
 

Advertising