बिट क्वाइन घोटाला: संचित के लैपटॉप से साइबर सैल ने किया खुलासा

punjabkesari.in Sunday, Jun 03, 2018 - 11:00 AM (IST)

चंडीगढ़़ (सुशील): बिटक्वाइन घोटाले में 15 करोड़ रुपए की ठगी के मामले में काबू संचित ने मास्टरमाइंड अमित भारद्वाज के बैंक खेते में 90 लाख रुपए ट्रांसफर किए थे। इसके अलावा वह अमित से मिलने कई बाद दुबई भी गया है। यह खुलासा तब हुआ जब साइबर सैल ने संचित का लैपटॉप जांचा। 

 

साइबर सैल ने संचित और राजेश उर्फ राजू का पांच दिन का पुलिस रिमांड खत्म होने के बाद उन्हें शनिवार जिला अदालत में पेश किया, जहां से दोनों को न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया। साइबर सैल अब मामले से जुड़े अन्य आरोपियों को जो कोलकाता पुलिस की कस्टडी में हैं, उनका प्रोडक्शन वारंट लेकर उन्हें चंडीगढ़ लाएगी। 

 

इनमें  मास्टरमाइंड अमित भारद्वाज, विवेक भारद्वाज, पंकज अदलक्खा, हेमंत भोपे और दिल्ली से गिरफ्तार डरविन लैब प्राइवेट लिमिटेड के दो इंजीनियरों साहिल भाग्ला और निकुंज जैन शामिल हैं। संचित और राजू से रिमांड के दौरान हुई पूछताछ में पुलिस को मास्टरमाइंड अमित और अन्य के खिलाफ अहम जानकारियां मिली हैं। 

 

पुलिस को अमित की प्रॉपर्टी और उसके दुनियाभर में फैले बिटक्वाइन कारोबार का पता चला है। पुलिस जांच के अनुसार दुनियाभर में फैले बिटक्वाइन कारोबार में  माइनिंग में अमित की कुल हिस्सेदारी दो फीसदी है। बिटक्वाइन में सबसे ज्यादा माइनिंग के सर्वर चीन में लगे हैं, जिसमें अमित की बड़ी हिस्सेदारी है। उसकी सारी कंपनियों से चीन स्थित माइनिंग सर्वर में ही पैसा लगाया जाता है। 

 

कई सैलिब्रिटीज ने भी किया है निवेश 
साइबर सैल के मुताबिक अमित भारद्वाज के जरिए बॉलीवुड से लेकर देश की कई बड़ी हस्तियों ने बिटक्वाइन में निवेश किया है। अमित के फेसबुक पेज पर शिल्पा शेट्ïटी, हुमा कुरैशी, नेहा धूपिया, राज कुंद्रा से लेकर कई बड़ी हस्तियों के कमैंट और टैग शामिल हैं। 

 

अमित ने दुबई, सिंगापुर, थाईलैंड, मलेशिया में भी काफी प्रॉपर्टी खरीदी है। एक से दो साल में ही उसने यह प्रापर्टी बनाई है, जिसमें दुबई में 18 करोड़ रुपए का पेंटहाऊस भी शामिल है। इसके अलावा सिंगापुर और मलेशिया में भी प्रॉपर्टी खरीदी है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News