गर्मी के दिनों में पेयजल के लिए व्यापक प्रबंध: डा. बनवारी लाल

punjabkesari.in Sunday, Mar 26, 2023 - 07:40 PM (IST)

चंडीगढ़,(बंसल): हरियाणा के जनस्वास्थ्य एवं सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल ने कहा कि राज्य के नागरिकों को स्वच्छ पेयजल एवं बेहतर सीवरेज निकासी का प्रबंध करने के लिए व्यापक स्तर पर योजनाएं क्रियान्वित की जा रही हैं। उन्होंने कहा कि सहकारिता के साथ हर व्यक्ति को जोड़ कर स्वरोजगार के क्षेत्र में मजबूत बनाने की दिशा में भी कार्य किए जा रहे हैं। लोगों की समस्याएं प्राथमिकता के आधार पर हल कर सुशासन उपलब्ध करवाना ही सरकार का मुख्य ध्येय है। जनस्वास्थ्य एवं सहकारिता मंत्री आज यहां चंडीगढ़ में आयोजित एक निजी कार्यक्रम में बोल रहे थे।

 

 


जनस्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि जल जीवन मिशन के तहत हर घर नल से जल उपलब्ध करवाने का लक्ष्य हरियाणा में हासिल कर लिया गया है। हर व्यक्ति को स्वच्छ एवं शुद्ध जल मिले इसके लिए जिला स्तर पर लैबोरेट्री खोली जा रही हैं। इसके साथ ही ग्रामीणों को भी पेयजल की शुद्धता जांचने की किट उपलब्ध करवाई गई हैं। उन्होंने कहा कि दक्षिण हरियाणा के अंतिम छोर पर पडऩे वाले गांवों में विशेषकर गर्मी के दिनों में आने वाली पेयजल की समस्या का निदान करने के लिए जल भंडारण क्षमता हेतु नए जलघरों का निर्माण करने के साथ व्यापक स्तर पर आवश्यक प्रबंध किए गए हैं ताकि पर्याप्त मात्रा में जल का भंडारण किया जा सके। नहरों में टेल तक पानी पहुंचाने के लिए 143 करोड़ रुपए की राशि खर्च की गई है जिससे जलघरों के अलावा कृषि के लिए भी पानी की सुविधा उपलब्ध हुई है।
 

 

 

ढाणियों में स्वच्छ पेयजल पहुंचाने के लिए बेहतर कार्य
जनस्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि ढाणियों में भी स्वच्छ पेयजल पहुंचाने के लिए बेहतर प्रयास किए जा रहे हैं। महाग्राम योजना के तहत 10 हजार से अधिक आबादी वाले गांवों में सीवरेज एवं जलघर योजना क्रियान्वित की जा रही हैं। इस योजना के तहत लगभग 80 गांवों में सीवरेज सुविधा उपलब्ध करवाई जा रही है और बढ़ती आबादी अनुसार दूसरे गांवों को भी इस योजना में शामिल किया जा रहा है। डा. बनवारी लाल ने कहा कि स्वच्छ पेयजल हर नागरिक की पहली जरूरत है। जल संरक्षण एवं बरसाती जल का उपयोग करने के लिए भी कई योजनाएं क्रियान्वित की जा रही हैं। उन्होंने कहा कि वेस्ट वाटर को दोबारा उपयोग में लाने के लिए कई सीवरेज ट्रीटमैंट संयंत्र भी लगाए जा रहे हैं ताकि साफ किए पानी को कृषि के साथ-साथ उद्योगों में आसानी से प्रयोग में लाया जा सके। इससे किसानों एवं उद्योगपतियों को पानी मिलने के अलावा गंदे पानी से निजात मिलने से पर्यावरण के क्षेत्र में सुधार होगा।
 

 

 

सहकारिता सशक्त बनने का एक बेहतर विकल्प:
जनस्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि सहकारिता युवाओं एवं महिलाओं को सशक्त बनाने का एक बेहतर माध्यम है। इसके तहत स्वरोजगार के लिए वीटा बूथ एवं हरहित स्टोर प्रदान किए जा रहे हैं। इन पर वीटा, डेयरी, शुगरफैड आदि सहकारी फैडरेशन के गुणवत्तायुक्त उत्पाद उचित एवं सस्ती दर पर मिलते हैं। उन्होंने कहा कि वीटा बूथ व हरहित स्टोर लेना रोजगार की दिशा में बेहतर कार्य है और इन्हें लोगों की मांग अनुसार बढ़ाया जा रहा है। डा. बनवारी लाल ने कहा कि सहकारिता क्षेत्र में सांझा डेयरी योजना क्रियान्वित की जा रही है। इसके तहत किसान, मजदूर पशुपालकों को पशु बांधने के लिए उपयुक्त स्थल एवं शैड सुलभ होगा और उन्हें मैडीकल, ऋण आदि की सुविधा मुहैया करवाई जाएगी। सांझा डेयरी योजना किसानों, मजदूरों के लिए बहुत ही कारगर होगी और इससे दुग्ध उत्पादन को बढ़ावा मिलेगा और यह उनके जीवन में उजियारा लाएगी।
 

 

 

 

सहकारी चीनी मिलों को घाटे से उभारने के लिए भी व्यापक स्तर पर तैयारी की जा रही है: 
सहकारिता मंत्री ने कहा कि सहकारी चीनी मिलों को घाटे से उभारने के लिए भी व्यापक स्तर पर तैयारी की जा रही है। राज्य की कई चीनी मिलों में एथनोल प्लांट लगाए जा रहे हैं तथा गैस एवं बिजली से बगास के बकेट बनाए जा रहे हैं। करनाल में किसानों के लिए एक्सपर्ट हाऊस का बेहतर प्लेटफार्म शुरू किया गया है जिसमें किसान अपनी फसल बेच कर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Ajay Chandigarh

Recommended News

Related News