बेअंत सिंह हत्याकांड : सुराग देने वाले बलविंद्र के खिलाफ पत्नी ने दी घरेलू हिंसा की शिकायत

Thursday, Sep 21, 2017 - 09:42 AM (IST)

चंडीगढ़(बृजेन्द्र/विनोद) : पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री बेअंत सिंह की हत्या मामले में पुलिस को सुराग देकर मैकेनिक से पंजाब पुलिस में कांस्टेबल भर्ती हुए बलविंद्र सिंह के खिलाफ उनकी ही पत्नी ने घरेलू हिंसा की शिकायत पुलिस को दी है। पीड़ित महिला के मुताबिक वह पिछले 2 साल से अपने पति की हिंसा  का शिकार हो रही है। उसने कहा कि बलविंद्र ने कोई और औरत रखी हुई है, जिसके साथ वह मनीमाजरा में रह रहा है। 

 

19 सितम्बर को हिंसा की एक ताजा घटना की जानकारी देते हुए पीड़िता ने आरोप लगाए कि बलविंद्र ने उस पर तेजधार हथियार से हमला किया जिससे हाथ की उंगलियां कट गई। पीड़िता फिलहाल मोहाली के सिविल हॉस्पिटल में भर्ती है। पीड़िता ने नयागांव थाना एस.एच.ओ. साहिब सिंह पर उसकी शिकायत पर कार्रवाई न करते हुए अपशब्द कहने का आरोप भी जड़ा है। ऐसे में एस.एच.ओ. के खिलाफ भी कानूनी कार्रवाई की मांग की गई है। इससे पहले पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट पीड़िता की शिकायत पर एस.एस.पी. मोहाली को कानून के मुताबिक कार्रवाई करने के आदेश दे चुका है। उन आदेशों को जारी हुए 3 महीने से अधिक समय हो चुका है। 

 

हालांकि मोहाली पुलिस अभी तक बलविंद्र के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं कर पाई है। एस.एस.पी. कुलदीप सिंह चहल को 19 सितम्बर को दी शिकायत में पीड़ित पत्नी ने बलविंद्र पर मारपीट करने, जान से मारने की धमकियां देने, घर से बाहर निकालने, गाली-गलौच करने समेत गैर औरत के साथ नाजायज संबंध रखने के आरोप लगाए हैं। पीड़िता के मुताबिक उसके पति द्वारा रखी दूसरी औरत भी कई बार उन्हें धमकी दे चुकी है। पीड़िता ने डी.जी.पी. पंजाब पुलिस, एडिशनल डी.जी.पी.(सिक्योरिटी) चंडीगढ़ आदि अफसरों को भी शिकायत देते हुए अपनी व अपने बच्चों के लिए सुरक्षा की मांग की है। 

 

एस.एच.ओ. पर अपशब्द कहने के आरोप :
घटना की जानकारी देते हुए पीड़िता ने कहा है कि वह उस दिन काम कर जब शाम को घर आई तो देखा कि उसके पति ने घर में ताले लगा दिए हैं और जब उसने घर में दाखिल होने की कोशिश की तो बलविंद्र ने निकाल दिया। जब पीड़िता ने 100 नंबर और नयागांव एस.एच.ओ. को शिकायत की तो उल्टा पुलिस ने उनके पति की ही सुनी। 

 

यही नहीं एस.एच.ओ. ने नए ताले लगाकर पीड़िता को कहा कि अगर मकान मालकी होने संबंधी कोई सबूत है तो पेश करे वर्ना तब तक घर में दाखिल नहीं होने देंगे। पीड़िता किसी तरह घर में दाखिल हुई। 19 सितम्बर को जब पीड़िता प्रापर्टी के कागज लेकर एस.एच.ओ. साहिब सिंह के पास गई तो उन्होंने कोई सबूत नहीं देखे बल्कि अपशब्द कहे और कहा कि जो करना है, कर ले। पीड़िता के मुताबिक वह पुलिस को कई बार शिकायतें दे चुकी है मगर कोई कार्रवाई नहीं हुई। 

 

हाईकोर्ट में भी दायर की थी याचिका :
पीड़िता ने इसी वर्ष पंजाब सरकार, एस.एस.पी. मोहाली, एस.एच.ओ. नयागांव व अपने पति बलविंद्र सिंह को पार्टी बनाते हुए पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट में याचिका दायर की थी। इसमें मांग की गई थी कि एस.एस.पी. व एस.एच.ओ. को निर्देश दिए जाए कि आई.पी.सी. की संबंधित धाराओं के तहत उनके पति के खिलाफ दहेज प्रताडऩा और पीड़िता को जान से मारने की धमकियों को लेकर केस दर्ज किया जाए। 

 

पंजाब सरकार समेत एस.एस.पी. व एस.एच.ओ. को निर्देश दिए जाए कि बलविंद्र से उनकी जान की रक्षा करे। याचिका में कहा था कि  एस.एस.पी. को अप्रैल, 2017 में एक शिकायत भी दी गई थी मगर कोई कार्रवाई नहीं हुई। हाईकोर्ट ने बीते 2 जून को याचिका का निपटारा करते हुए एस.एस.पी. मोहाली को निर्देश दिए थे कि संबंधित शिकायत/मांगपत्र को देखें और कानून के तहत बनती कार्रवाई करें। 

 

यह आरोप जड़े :
मूलरूप से जालंधर निवासी पीड़िता ने शिकायत में कहा है कि उसकी शादी बलविंद्र से मार्च, 2007 में हुई थी। इससे पहले बलविंद्र की एक और शादी हुई थी जिससे उसके 3 बच्चे थे जिनमें 2 लड़कियां और 1 लड़का है। दोनों लड़कियों की शादी हो चुकी है। 

 

पीड़िता के मुताबिक बलविंद्र के साथ उनके संबंध शुरुआती 7-8 साल में ठीक रहे मगर पिछले 2 साल से बलविंद्र उनके साथ मारपीट करने लगा। वहीं, एक बार उसने पीड़िता को जिप्सी से धक्का देने की कोशिश तक की। पीड़िता ने कहा है कि उसके पति को बेअंत सिंह हत्याकांड में गवाह होने के चलते सरकारी सिक्योरिटी मिली हुई है और 8-9 पुलिसकर्मी उसके साथ रहते हैं। 

 

पीड़िता के मुताबिक उसके पति बलविंद्र के मुक्तसर की एक महिला के साथ नाजायज संबंध हैं और वह पिछले 2 साल से उसके साथ मनीमाजरा में रह रहा है। पीड़िता के मुताबिक अपने पति को इन हरकतों से रोकने पर उनके साथ बलविंद्र ने कई बार मारपीट की और धमकाया कि उसे घर से निकाल उसका जान-माल का नुक्सान कर देगा। पीड़िता ने शिकायत में कहा है कि पुलिस में मिली नौकरी के चलते बलविंद्र अपने अधिकारों का गलत प्रयोग करता है और झूठे केस में फंसाने की धमकी देता है। वहीं बलविंद्र 2 साल से उसे घर का खर्चा भी नहीं दे रहा।

Advertising