शहर के आर्कीटैक्ट सुरिंद्र बाहगा अमरीका में देंगे चंडीगढ़ की प्लानिंग की जानकारी

punjabkesari.in Sunday, Oct 01, 2017 - 10:25 PM (IST)

चंडीगढ़, (विजय): शहर के आर्कीटैक्ट सुरिंद्र बाहगा को अमरीका की यूनिवर्सिटी ऑफ मैरीलैंड के स्कूल ऑफ आर्कीटैक्चर, प्लानिंग एंड प्रिजर्वेशन, नैशनल सैंटर फॉर स्मार्ट ग्रोथ रिसर्च एंड एजुकेशन ने फॉल लैक्चर सीरीज में 4 अक्तूबर को प्रधान संबोधन देने के लिए आमंत्रित किया है।

 सुरिंद्र बाहगा के साथ.साथ ये निमंत्रण संयम बाहगा के भी दिया गया हो जो भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, रुड़की में पी.एच.डी. स्कॉलर हैं। यह पहली बार है जब किसी भारतीय आर्कीटैक्ट को इस प्रतिष्ठित श्रृंखला में बतौर प्रमुख वाचक आमंत्रित किया गया है।

सुरिंद्र बाहगा चंडीगढ़ शहर की प्लानिंग, आर्कीटैक्चर और संरक्षण पर व्याख्यान देंगे। बाहगा आर्कीटैक्ट, लेखक, पार्षद, आर्किटेक्चर के क्षेत्र में संपादक और चंडीगढ़ से जुड़े संजीदा मुद्दों पर अपनी बेबाक राय रखने के लिए जाने जाते हैं।

यूनिवर्सिटी ऑफ  मैरीलैंड के कॉल्विन इंस्टीच्यूट ऑफ रियल एस्टेट डेवेलपमेंट की निर्देशक मार्गारेट मैक्फरलैंड ने कहा, हम अपने अंतर्विषयक डॉक्टोरल कार्यक्रम के सिलसिले में सुरिंद्र और संयम बाहगा को साथ लेकर पी.एच.डी. फैकल्टी की बैठकें आयोजित करना चाहते हैं। इस कार्यक्रम के तहत छात्र निर्माण क्षेत्र के डिजाइन, प्लानिंग और वित्तीय पहलुओं में अपनी परस्पर रुचि का अनुसरण करते हैं।

आर्कीटैक्ट सुरिंद्र बाहगा ने साल 1984 में चंडीगढ़ में आर्कीटैक्चर इंस्टीच्यूट ‘साकार फाऊंडेशन’ की स्थापना की थी। उनके कार्यों का प्रकाशन विभिन्न प्रतिष्ठित समाचार पत्रों और पत्रिकाओं में हो चुका है।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News