चंडीगढ़ हॉटस्पॉट बना, टैस्टिंग बढऩी चाहिए प्रतिबंधों का सख्ती से पालन हो : बदनौर

punjabkesari.in Friday, Apr 17, 2020 - 11:26 AM (IST)

चंडीगढ़(राजिंद्र) : चंडीगढ़ के प्रशासक वी.पी. सिंह बदनौर ने कहा है कि शहर को हॉटस्पॉट डिस्ट्रिक्ट घोषित किया गया है, ऐसे में टैस्टिंग बढ़ाई जानी चाहिए। उन्होंने पी.जी.आई. के निदेशक व सभी मैडीकल इंस्टीच्यूशन्स के हैड्स को इंडियन काऊंसिल ऑफ मैडीकल रिसर्च के दिशा-निर्देशों के अनुसार रैपिड  टैस्टिंग फैसिलिटी पर काम करने की सलाह दी है। साथ ही उन्होंने सभी प्रतिबंधों की सख्ती से पालना करवाने के निर्देश दिए हैं। 

प्रशासक वी.पी. सिंह बदनौर ने वीरवार को ग्राऊंड जीरो पर काम कर रहे सभी सफाई कर्मचारी, वैंडर, ड्राइवर आदि के मैडीकल जांच और उन्हें सुरक्षा के सामान उपलब्ध करवाने के आदेश दिए। उन्होंने कहा कि जो भी कंपनियां ऑनलाइन डिलीवरी कर रही हैं, वह भी सभी नियमों का पालन करें अन्यथा उनको दी गई इजाजत को वापस ले लिया जाएगा। 

साथ ही उन्होंने निगम कमिश्नर को निर्देश दिए हैं कि इन सभी की मैडीकल स्क्रीनिंग भी सुनिश्चित की जानी चाहिए, क्योंकि ये कर्मचारी ही लोगों से डायरैक्ट इंटरैक्ट करते हैं। बदनौर ने कहा कि भारत सरकार द्वारा बनाए गए आरोग्य सेतु एप्प को सभी के मोबाइल में डाऊनलोड कराया जाए।

सीमाओं पर चैकिंग बढ़ाई :
वीरवार को यू.टी. सचिवालय में कोविड वार रूम में नियमित बैठक में प्रशासक ने डी.जी.पी. को भी सीमाओं पर जांच तेज करने और यह सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित किया कि केवल पास-धारकों और अधिकृत व्यक्तियों को ही शहर में प्रवेश करने की अनुमति दी जाए। 

सलाहकार मनोज परिदा ने कहा कि प्रशासन ने पड़ोसी राज्यों की सीमाओं पर चैकिंग बढ़ा दी है। शहर में प्रवेश करने वालों की थर्मल चैकिंग की जा रही है व बिना पास के किसी को चंडीगढ़ में प्रवेश नहीं करने दिया जा रहा है। सलाहकार ने बताया कि उन्होंने पंजाब और हरियाणा सरकारों के साथ चंडीगढ़ में अपने कार्यालयों को कम से कम कर्मचारियों के साथ चलाने के लिए चर्चा की है।

प्राइवेट हॉस्पिटल सोशल डिस्टैंस के साथ डायलिसिस फैसेलिटी प्रदान करें :
डायरैक्टर हैल्थ सर्विस डॉ. जी. दीवान ने बताया कि अब तक 6.85 लाख लोगों को डोर टू डोर सर्वे और स्क्रीनिंग के माध्यम से कवर किया गया है। कजेहड़ी, सैक्टर-26, किशनगढ़, सैक्टर-49, रामदरबार आदि जैसे क्षेत्र शामिल हैं। रेलवे कॉलोनी, सैक्टर-56 और दरिया गांव में आवश्यक फोगिंग की गई है। 

फाइनैंस सैक्रेटरी ए.के. सिन्हा ने कहा कि हालांकि बिजली के भुगतान की अंतिम तिथि बढ़ा दी गई है, फिर भी जो लोग भुगतान करना चाहते हैं, उनके लिए आवश्यक व्यवस्था की जा रही है। भुगतान करने वाले आवेदन पत्र डाऊनलोड करके घर से ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं। प्रशासक ने प्राइवेट हॉस्पिटल व क्लीनिकों को निर्देश दिए हैं कि वह सोशल डिस्टैंस के साथ डायलिसिस फैसेलिटी प्रदान करें। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Priyanka rana

Recommended News

Related News