स्वच्छ परिसर रैंकिंग में पिछड़ा PU, पहले पांच में भी नहीं मिली जगह

Tuesday, Oct 02, 2018 - 11:01 AM (IST)

चंडीगढ़ (हंस): स्वच्छता अवार्ड रैंकिंग के लिए मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एम.एच.आर.डी.) की ओर से पंजाब यूनिवर्सिटी (पी.यू.) में स्वच्छता जांचने के लिए टीम ने दौरा नहीं किया है। इसलिए पी.यू. को पहली 5 गवर्नमैंट यूनिवर्सिटीज में से कोई स्थान नहीं मिल सका। रैंकिंग में पंजाब की गुरुनानक देव यूनिवर्सिटी को दूसरा रैंक मिला है। 


सत्र 2017 में पी.यू. को गवर्नमैंट संस्थानों में 7वां स्थान मिला था। लेकिन इस बार एम.एच.आर.डी. ने 5 संस्थानों की ही रैंकिंग लॉन्च की है। यूनिवर्सिटीज में पहले स्थान पर महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी रोहतक है। स्वच्छता के मामले में तीसरे नंबर पर इंस्टीट्यूट ऑफ लीवर एवं बिलियरी साइंसिज  तीसरे और अलगप्पा कराईकुडी यूनिवर्सिटी चौथे और आचार्य नार्गाजुन यूनिवर्सिटी गंतौर 5वें स्थान पर है। 

 

यह रैंकिंग 8  विभिन्न कैटागरी के संस्थानों को दी गई है। कालेज की कैटागरी में चंडीगड़ का एम.सी.एम. कालेज दूसरे स्थान पर है। यह घोषणा नई दिल्ली में आयोजित पुरस्कार समारोह में मानव संसाधन विकास मंत्रालय के केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर और राज्य मंत्री डा. सत्यपाल सिंह ने भारत के सर्वोच्च स्थान पर आने वाले स्वच्छ शैक्षिक संस्थानों को सम्मानित किया। अवार्ड क ी रैंकिंग के लिए 6029 संस्थानों ने आवेदन किया था। इनमें से 205 संस्थानों को शार्टलिस्ट किया गया है, जबकि 51 हॉयर एजुकेशन संस्थानों को  रैंकिंग दी गई है।

 

ये हैं यूनिवर्सिटीज की रैंकिंग
-यूनिवर्सिटीज रैजीडैंशियल     सिमबोसिस इंटरनैशनल यूनिवर्सिटज, पुणे
-यूनिवर्सिटी नॉन रैजीडैंशियल    आई.टी.एम. यूीनिर्सटीज, रायपुर    
-कालेज रैजीडैंशियल    एम.सी.एम. कालेज फार वूमैन, चंडीगढ़
-कालेज नॉन रैजीडैंशियल     शरी पराशक्ति कालेज एजुकेशन फॉर 

 

 वूमैन, मदुरई
-टैक्नीकल इंस्टीच्यूशन     अमृता विशवा विद्यापीठम, कोयंबूतूर
-टैक्नीकल कालेज रैजीडैंशियल  इस्वरी इंजीनियरिंग कॉलेज, चेन्नई
-गवर्नमैंंट यूनिवर्सटीज     महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी रोहतक 

pooja verma

Advertising