जिले की पांच आयुर्वेदिक डिस्पैंसरियों में मिलेगी पंचकर्मा थैरेपी की सुविधा

punjabkesari.in Monday, Mar 19, 2018 - 08:14 AM (IST)

पंचकूला(आशीष) : आयुर्वेदिक इलाज करवाने वाले मरीजों को लिए अच्छी खबर है, अब उन्हें मॉर्निंग शिफ्ट में ही नहीं बल्कि ईवनिंग शिफ्ट में भी इलाज मिलेगा। अब डिपार्टमैंट ने पंचकूला में ईवनिंग शिफ्ट में ट्रीटमैंट करने के लिए अप्रूवल दे दी है। खास ये है कि अब अलग-अलग एरिया के पांच आयुर्वैदिक डिस्पैंसरियों पर भी 10 लाख रुपए खर्च कर पंचकर्मा थैरेपी के लिए इक्विपमैंट लाने की तैयारी शुरू हो गई है। 

 

सैक्टर-9 में कई महीनों से आयुर्वैदिक डिस्पैंसरी को अपग्रेड करने के लिए भी काम किया जा रहा है। डिस्पैंसरी की अपग्रेडेशन का काम अप्रैल में समाप्त हो जाएगा। मरीजों को इस डिस्पैंसरी में पहले से ज्यादा फिजियोथैरेपिस्ट मिलेंगे। इसके लिए भी आयुष डिपार्टमैंट की ओर से काम प्रोसैस में है। 

 

सैक्टर-9 में दो डॉक्टर्स :
अभी फिलहाल सैक्टर-9 की आयुर्वेद डिस्पैंसरी में दो आयुर्वेद डॉक्टर्स तैनात हंै। इसके अलावा 8 थैरेपिसट मौजूद हैं। अब फ्सर्ट फ्लोर पर भी अलग से थैरेपी रूम, डॉक्टर्स रूम और मैडीसिन रूम बनाए जा रहे हैं। अगर बात मरीजों की करें तो डिस्पैंसरी में डेली 80 से 100 मरीज इलाज के लिए आ रहे हैं। 

 

मॉर्निंग के बाद अब मिली ईवनिंग शिफ्ट की अप्रूवल :
सैक्टर-9 की आयुर्वेदिक डिस्पैंसरी को इवनिंग शिफ्ट की अप्रूवल मिल चुकी है। इसके अलावा डिस्पैंसरी में दो की जगह चार आयुर्वेद डॉक्टर्स को तैनात किए जाने पर भी प्लान किया है। साथ ही अब मरीजों की थैरेपी करने के लिए करीब 8 थैरेपिस्ट भी रखे जाएंगे। आयुष डिपार्टमैंट ने प्लानिंग कर ली है और आने वाले समय में सैक्टर-9 की डिस्पैंसरी में थैरेपिस्ट रूम को भी बढ़ाया जाएगा। 

 

हाई अथॉरिटी को भेजी डिमांड :
पांच आयुर्वैदिक सैंटर्स पर अब इक्विपमैंट के लिए डिपार्टमैंट ने हाई अथॉरिटी को डिमांड भेजी है। आयुष डिपार्टमैंट पंचकूला की ओर से पांच हैल्थ सैंटर्स पर पंचकर्मा थैरेपी के लिए इस्तेमाल होने वाले इक्विपमैंट के लिए 10 लाख का एस्टीमेट तैयार किया है। शिवालिक बोर्ड की ओर से पंचकूला सैक्टर-20 की डिस्पैंसरी में चल रही आयुष विंग, रामगढ़ सैंटर, मांधना सैंटर, कजियाना सैंटर के अलावा पी.एच.सी. हंगोला में पंचकर्मा थैरेपी हेतु मरीजों को सुविधा मिलेगी। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News