हत्या में उम्रकैद काट रहे वासुदेव को तिनका-तिनका अवॉर्ड

Tuesday, Dec 11, 2018 - 12:04 PM (IST)

चंडीगढ़(संदीप) : मानव अधिकार दिवस के उपलक्ष्य में राष्ट्रीय स्तर पर दिए जाने वाले तिनका-तिनका अवार्ड के तहत बुडै़ल मॉडल जेल में हत्या मामले में उम्रकैद की सजा काट रहे वासुदेव को जेल में बेहतरीन काम के लिए सम्मानित किया गया है। उसकी ड्यूटी जेल के रसोई घर में है। 

वासुदेव के रसोई घर में बेहतरीन काम को देखते हुए ही जेल आई.जी. ने भी कुछ समय पहले उसे सम्मानित किया था। राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित किए जाने वाले तिनका-तिनका अवार्ड के लिए जेल में बेहतरीन काम करने वाले 8 कैदियों के नाम भेजे गए थे।

अकेला ही कर देता है कई लोगों का काम :
वासुदेव जेल के रसोई घर में खाना बनाने, सब्जियां काटने और खाने बनाने के लिए प्रयोग किए जाने वाले बेहद बड़े आकार के बर्तन धोने का काम करता है। जेल अधिकारियों की मानें तो रसोई घर में ड्यूटी लगाए जाने के बाद ऐसा कोई दिन रहा होगा, जब वासुदेव ने अपना काम पूरा न किया हो।

12 कैदियों और 9 पुलिसकर्मियों को किया सम्मानित :
सजा काटने के दौरान यहां काम करने वाले कैदियों और यहां तैनात कर्मियों को उनके बेहतर काम को देखते हुए राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित किए जाने वाले कार्यक्रम के दौरान सम्मानित किया गया है इस साल इसी कड़ी में तिनका तिनका अवार्ड के तहत विभिन्न जेलों में बेहतरीन का करने वाले 12 कैदियों और 9 पुलिस कर्मियों को सम्मानित किया गया है।

पड़ोसी के सिर में रॉड मार किया था कत्ल :
वर्ष 2011 में वासुदेव कॉलोनी नंबर 5 में अपने परिवार के साथ रहता था और मजदूरी करता था। इस दौरान उसके पड़ोस में उसी के साथ काम करने वाले महेश की पत्नी का किसी बात को लेकर उसकी पत्नी से विवाद हो गया। पत्नियों के झगड़े के दौरान ही उसके पति भी आपस में उलझ गए। झगड़े के दौरान ही आवेश में आकर वासुदेव ने लोहे की रॉड से महेश की सिर में वार कर उसे घायल कर दिया। 

Priyanka rana

Advertising