वॉयलेशन करते हुए ऑटो रिक्शा मिला तो तुरंत होगा इंपाऊंड, जानें पूरा मामला

punjabkesari.in Tuesday, Nov 21, 2017 - 11:39 PM (IST)

चंडीगढ़, (विजय गौड़) : बिना जरूरी डॉक्यूमैंट्स के शहर की सड़कों में धड़ल्ले से चल रहे ऑटो रिक्शा के खिलाफ अब स्टेट ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी (एस.टी.ए.) ने कड़ी कार्रवाई करने की तैयारी कर ली है। एस.टी.ए. की ओर से अब साफतौर से कह दिया गया है कि अगर कोई भी ऑटो रिक्शा किसी भी प्रकार की वॉयलेशन करता हुआ पकड़ा गया तो उसे तुरंत इम्पाऊंड कर लिया जाएगा।

 पिछले दिनों सैक्टर-53 में एक युवती के साथ हुए रेप की वारदात के बाद एस.टी.ए. की ओर से यह फैसला लिया गया है। मंगलवार को यू.टी. सैक्रेटरिएट में चंडीगढ़ ट्रांसपोर्ट डिपार्टमैंट की हाई लेवल मीटिंग हुई। जिसमें ये सभी फैसले हुए। मीटिंग में बताया गया कि अभी तक बिना डॉक्यूमैंट के चलने वाले ऑटो रिक्शा का भी केवल चालान करके छोड़ दिया जाता था। लेकिन बार-बार वारदातों में ऑटो रिक्शा चालकों का हाथ होने की वजह से प्रशासन किसी भी प्रकार की ढील देने के मूड़ में नहीं है।

मीटिंग के दौरान मौजूद ट्रैफिक पुलिस के अधिकारियों को निर्देश दिए गए कि जहां भी ऑटो रिक्शा वॉयलेशन करता हुआ पाया जाए उसके खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाए। मीटिंग के दौरान सैक्रेटरी ट्रांसपोर्ट के.के. जिंदल और ट्रैफिक पुलिस के अधिकारियों के साथ-साथ एस.टी.ए. के ऑफिसर्स भी थे।

शुरू होगी चैकिंग

वॉयलेशन की बात की जाए तो ऑटो रिक्शा की इस मामले में लिस्ट भी काफी लंबी है। परमिट तो दूर की बात टैंपरेरी नंबर पर ही कई महीनों में ऑटो रिक्शा चल रहे हैं। इसकी चैकिंग के लिए एस.टी.ए. द्वारा ट्रैफिक पुलिस की सहायता से विशेष अभियान शुरू किया जाएगा। इस दौरान ओवरलोडिंग करने वालों पर भी नकेल कसी जाएगी। ऐसा ही एक अभियान मंगलवार को भी चलाया गया था।

इसलिए लिया गया फैसला

मंगलवार को जब ऑटो रिक्शा चालकों की चालान डिटेल सामने आई तो प्रशासन को कड़ी कार्रवाई के लिए मजबूर होना पड़ा। दरअसल 52 चालान ऐसे काटे गए जिनके पास चंडीगढ़ में ऑटो रिक्शा चलाने का परमिट ही मौजूद नहीं था। प्रत्येक के 5000 रुपए के चालान काटे गए। यही नहीं, ओवरलोडिंग की वजह से 22 ऑटो रिक्शा चालकों को 2000 रुपए का चालान थमाया गया। टैंपरेरी नंबर पर चलने वाले 5 ऑटो रिक्शा चालकों को इम्पाऊंड ही कर लिया गया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News