मुआवजा 1 से 15 मई तक युद्ध स्तर पर वितरित किया जाएगा: खट्टर

punjabkesari.in Saturday, Apr 25, 2015 - 12:23 AM (IST)

चंडीगढ़: मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज घोषणा की है कि बेमौसमी बारिश व ओलावृष्टि के कारण रबी फसलों के नुकसान की भरपाई का मुआवजा 1 से 15 मई तक युद्ध स्तर पर वितरित किया जाएगा। 
 
सरकार ने यह भी निर्णय लिया है कि पिछले मुआवजे जो हाल ही में वर्तमान सरकार द्वारा जारी किए गए हैं और अभी वितरित नहीं हुए हैं, में भी 250 रुपए की बजाए कम से कम 500 रुपए की मुआवजा राशि दी जाएगी। यह निर्णय मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में हुई एक समीक्षा बैठक में लिया गया। बैठक में मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि मुआवजा वितरण में 500 विशेष पटवारियों की सेवाएं ली जाएं और मुआवजा राशि का वितरण जिला कष्टï निवारण समितियों के संबंधित मंत्रियों की निगरानी में किया जाए। 
 
उन्होंने कहा कि अतिरिक्त मुख्य सचिव व प्रधान सचिवों को आबंटित किए गए जिलों में ये उच्चाधिकारी स्वयं इस कार्य की निगरानी रखेंगे। रिपोर्ट के अनुसार किसानों को 1092 करोड़ रुपए से अधिक की राशि वितरित की जाएगी। सभी उपायुक्तों को निर्देश दिए गए हैं कि वे 30 अप्रैल तक राशि अदायगी प्राप्ति (ए.पी.आर.) तैयार करें। 
 
सरकार द्वारा घोषित किए गए नए दरों के अनुसार अब गेहूं के लिए 25 से 50 प्रतिशत खराबा तक 7000 रुपए प्रति एकड़, 50 से अधिक तथा 75 प्रतिशत तक खराबा पर 9500 रुपए प्रति एकड़ तथा 75 प्रतिशत से अधिक खराबा पर 12000 रुपए प्रति एकड़ की दर से मुआवजा दिया जाएगा जबकि सरसों व अन्य फसलों के लिए यह 5500 रुपए, 7000 रुपए व 10000 रुपए प्रति एकड़ की दर से मुआवजा मिलेगा। 
 
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा है कि शिवालिक व मेवात जैसे विशेष क्षेत्रों में अध्यापकों की कमी को पूरा करने के लिए सरकार विशेष भत्ता देने पर विचार कर रही है ताकि अध्यापक वहां नियुक्ति को बोझ न समझ कर पूरी लगन से बच्चों को पढ़ा सकें। मुख्यमंत्री आज यहां हरियाणा निवास में बुलाई गई शिक्षा में गुणवत्ता सुधार विषय पर राजकीय अध्यापकों की विभिन्न यूनियनों की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। 
 
शिक्षामंत्री रामबिलास शर्मा ने अपने संबोधन में कहा कि वर्तमान सरकार ने राजकीय विद्यालयों में संस्कार सक्षम वातावरण तैयार करने की पहल की है, इसके लिए योग व गीता को स्कूली पाठ्यक्रम में शामिल किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि अध्यापक शक्ति शिक्षा के माध्यम से समाज में ज्योत से ज्योत जलाने का कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि विभाग की प्रशासनिक मांगों को प्राथमिकता के आधार पर पूरा किया जाएगा। विभाग के अधिकारी इस कार्य में रात-दिन लगे हैं और योग्य अधिकारियों को विशेष रूप से लगाया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News