हरियाणा परिवहन का नहीं होगा निजीकरण: खट्टर

Sunday, Mar 29, 2015 - 04:17 AM (IST)

चंडीगढ़: मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि वित्त वर्ष 2015-16 के दौरान परिवहन के बेड़े में बसों की संख्या 4000 से बढ़ाकर 5000 करने की घोषणा की। उन्होंने स्पष्ट किया कि हरियाणा परिवहन का किसी भी प्रकार से निजीकरण करने का सरकार का कोई विचार नहीं है।
 
मुख्यमंत्री आज हरियाणा रोडवेज कर्मचारी तालमेल कमेटी के प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों की बुलाई गई बैठक को संबोधित कर रहे थे। बैठक में परिवहन मंत्री रामबिलास शर्मा, मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव सुमिता मिश्रा, ओ.एस.डी. जवाहर यादव व भूपेश्वर दयाल भी उपस्थित थे। बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा परिवहन के कर्मचारी भी सरकार के अंग हैं। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र में जनहित सबसे बड़ा होता है और इसी के अनुरूप सरकार काम कर रही है। जनता के हित सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। प्राइवेट परमिटों के संबंध में पहले जो गलतियां की गई हैं, उनसे हट कर हम नई नीति बनाएंगे जिसमें सभी की राय ली जाएगी। यह नीति केंद्रीय मोटरयान अधिनियम के प्रावधानों के अनुसार होगी। 
 
उन्होंने कहा कि न्यायालय के आदेशों की अनुपालना करना भी सरकार का दायित्व है। इस मुद्दे पर न्यायालय के आदेशों का अध्ययन किया जा रहा है। सरकार कर्मचारी, जनता व न्यायालय की भाव-भावनाओं के अनुरूप निर्णय लिए जाएंगे। हरियाणा परिवहन की बसों की निर्धारित 8 वर्षों उपरांत कंडम करने की अवधि बढ़ाने के सुझाव पर मुख्यमंत्री ने कहा कि 8 साल के बाद बसों को आगे चलाने के लिए एक तकनीकी कमेटी इसका निरीक्षण करके दस वर्षों तक बनाए रखने के लिए अपनी सिफारिश देगी। यह कमेटी ऐसी बसों का निरीक्षण प्रति वर्ष करेंगी। 
 
उन्होंने कहा कि सरकार की मंशा परिवहन विभाग को घाटे से उबारना है। मुख्यमंत्री ने स्पष्ट किया कि भविष्य में नियमों के विरुद्ध किसी भी प्राइवेट बस को नहीं चलने दिया जाएगा। वहीं, पिछले लगभग 2 सालों से अधिक समय से पूरी तरह से ठप्प पड़ी और 5 साल की देरी से चल रही कुंडली-मानेसर-पलवल एक्सप्रैस-वे परियोजना, जो सोनीपत, झज्जर, गुडग़ांव, मेवात और पलवल जिलों से होकर जाती है, अगले माह से फिर से शुरू होगी। अब यह एक्सप्रैस-वे 4 लेन की बजाय 6 लेन का होगा। यह खुलासा आज यहां मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने करते हुए कहा कि मानेसर-पलवल खंड का कार्य जल्द ही शुरू किया जाएगा जबकि कुंडली-मानेसर खंड के लिए लगभग 3 माह में शुरू किया जाएगा और यह खंड एक साल से कम समय में पूरा कर लिया जाएगा। 
Advertising