हरियाणा पुलिस में होगी 11400 पदों पर सीधी भर्ती

punjabkesari.in Friday, Jan 30, 2015 - 12:51 PM (IST)

चंडीगढ़: हरियाणा पुलिस में सिपाहियों के 11000 तथा उप-निरीक्षक के 400 पद सीधी भर्ती के माध्यम से भरे जाएंगे। एक आधिकारिक प्रवक्ता ने यहां बताया कि राज्य सरकार ने केंद्रीय गृह मंत्रालय के तहत कार्यरत पुलिस अनुसंधान एवं विकास ब्यूरो के सिफारिशों के अनुसार सीधी भर्ती के लिए पारदर्शी भर्ती प्रक्रिया प्रणाली अपनाने का निर्णय लिया है।

भर्ती प्रक्रिया पारदर्शी सुनिश्चित करने के तहत सिपाही के पद के लिए साक्षात्कार या व्यक्तित्व परीक्षा नहीं होगी। योग्य उम्मीदवारों की शारीरिक फिटनेस एवं सहनशीलता की जांच होगी और इसमें अंक नहीं दिए जाएंगे। शारीरिक फिटनेस के लिए दौड़ में समय के रिकार्ड के लिए आरएफआईडी चिप टाइमिंग तकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा।

शारीरिक फिटनेस और माप में पास होने के बाद उम्मीदवारों को 100 अंकों को प्रतियोगिता परीक्षा देनी होगी। उत्तर पुस्तिकाओं के आंकलन के लिए ओएमआर स्कैनिंग तकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा। प्रवक्ता के अनुसार उप-निरीक्षक के पद के लिए अपनाई जाने वाले चयन प्रक्रिया में केवल 10 अंकों का साक्षात्कार एवं व्यक्तित्व परीक्षण होगा जिसमें पुलिस सेवा के लिए उम्मीदवारों की उपयुक्तता के लिए अनुभवी मनोचिकित्सकों की सेवाएं भी ली जाएंगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News