इंतकाल करने के नाम लिए अधिक पैसे, पटवारी सहित एक  व्यक्ति गिरफ्तार

Tuesday, Dec 31, 2019 - 02:18 PM (IST)

पंचकूला (चंदन):पुलिस ने एक पटवारी और उसके एक साथी को इंतकाल करने के नाम पर सरकारी फीस से ज्यादा पैसे लेने के मामले में गिरफ्तार किया है।  पुलिस ने दोनों को सोमवार को कोर्ट में पेश कर न्यायिक हिरासत में भेज दिया। आरोपियों की पहचान फूल सिंह व नरेश सिंह के रूप में हुर्ई। 

 

गांव बतौड़ निवासी मनीष कुमार ने चंडीमंदिर थाना पुलिस को दी शिकायत में बताया था कि उसने अपना एक प्लाट गांव बतौड़ मे खरीदा था और इसका इंतकाल करवाने के लिए वह पटवारी फूल सिंह के पास गया। जब उसने इंतकाल करने की बात की जिस पर पटवारी फूल सिंह ने उससे 1000 रुपए मांगे,लेकिन उसके पास उस समय 800 रुपए थे। 

 

मनीष ने फूल सिंह से कहा कि  उसके पास 800 रुपए हैं तो पटवारी ने उसे कहा कि बाकी के पैसे के 200 रुपए जब इंतकाल बन जाएगा तब दे देना और उसे कहा कि 20 सितम्बर 2018 तक तेरा इंतकाल चढ़ा दूंगा। जिसके बाद वह 20 तारीख को इंतकाल लेने गया तो उसे कहा कि तेरा इंतकाल अभी नहीं चढ़ा तू 24 तारीख को आना। 

 

मनीष ने उससे अपना इंतकाल मांगा तो उस व्यक्ति ने इंतकाल निकाला और उस पर पटवारी फूल सिंह की सरकारी स्टैंप व उनके  हस्ताक्षर कर दिए। यह सब देखकर मनीष हैरान रह गया और उसने उस व्यक्ति से पूछा कि आप पटवारी फूल सिंह की स्टैंप व हस्ताक्षर कैसे कर सकते हो।


 

फीस 250 रुपए, लिए 1 हजार रुपए
उस व्यक्ति ने मनीष से कहा कि यह पावर पटवारी साहब ने मुझे दी हुई है और इंतकाल उसे देते वक्त उसके पास से 200 रुपए ले लिए,लेकिन जब मनीष ने इंतकाल में देखा कि इंतकाल की सरकारी फीस 250 रुपए है तो उसने उस व्यक्ति से 1000 रुपए की सरकारी रसीद मांगी। जिस पर उस व्यक्ति ने रसीद देने में आना कानी करने लगा। 

 

जिस पर आरोपी व्यक्ति ने मनीष को डिटेल में बताया कि 1000 रुपए में से हस्ताक्षर करने के 100 रुपए कानूनगो, 500 रुपए तहसीलदार,150 रुपए हमारे और 250 रुपए सरकारी फीस है। मनीष ने दी शिकायत में बताया है कि पटवारी एक सरकारी कर्मचारी होने पर अन्य व्यक्ति को आगे नौकरी पर रख कर उससे अपना काम करवाता है और अपने जाली साइन करवाकर सरकारी काम को अंजाम दे रहा है। 

 

फर्जी तरीके से पटवारी की स्टैंप का इस्तेमाल कर रहा है। पुलिस ने मनीष की शिकायत पर मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी थी।  जिसके बाद दोनों कोर्ट में पेश किया कर पुलिस ने दो दिन का पुलिस रिमांड पर लिया। रिमांड खत्म होने के बाद दोनों को सोमवार को कोर्ट में पेश किया गया। जहां से दोनों को न्यायिक हिरासत में भेज
 दिया गया।

pooja verma

Advertising