पंचायती फंडों में घोटाले का मामला : मित्तल ट्रेडर्स के मालिक बाप-बेटा गिरफ्तार

Friday, Apr 13, 2018 - 11:58 AM (IST)

मोहाली(कुलदीप) : ग्राम पंचायत झियूरहेड़ी के पंचायती फंडों में आर.सी.सी. बैंच खरीदने के नाम पर पंचायत विभाग के गिरफ्तार किए गए अधिकारियों द्वारा संगरूर की फर्म मित्तल ट्रेडर्स से मिलीभुगत करके सरकार को 82 लाख रुपए का चूना लगाने के मामले में नामजद किए गए मित्तल ट्रेडर्स नाभा गेट संगरूर फर्म के मालिक सुरिन्द्रपाल मित्तल तथा उसके बेटे विनीत मित्तल को विजीलैंस ने गिरफ्तार कर लिया है। 

सरपंच गुरपाल सिंह, रवींद्र सिंह पंचायत सैक्रेटरी और जतिंदर सिंह ढिल्लों बी.डी.पी.ओ. खरड़  द्वारा मित्तल ट्रेडर्स नाभा गेट संगरूर नाम की फर्म के पास से आर बैंच खरीद करने के संबंध में 41-41 लाख रुपए के 2 बैंक चैक ग्राम पंचायत झियूरहेड़ी के बैंक खाते में से जारी किए गए। यह कुल 82 लाख रुपए की रकम मित्तल ट्रेडर्स फर्म की ओर से अपने बैंक अकाऊंट में 3 जनवरी 2017 को ड्रा करवाई गई थी। 

परंतु इसके एवज में बैंचों की सप्लाई नहीं की गई। यह सारी रकम इस फर्म की तरफ से गुरपाल सिंह सरपंच, रवींद्र सिंह पंचायत सैक्रेटरी और जतिंदर सिंह ढिल्लों बी.डी.पी.ओ. खरड़ के साथ मिलीभुगत करके निगल कर ली गई। प्राप्त जानकारी मुताबिक मित्तल ट्रेडर्स की तरफ से इन आर. बैंचों की खरीद संबंधित 24 जून 2017 और 25 जून 2017 को अलग-अलग बिल ग्राम पंचायत झियूरहेड़ी के नाम पर जारी किए गए थे। इन बिलों के मुताबिक कुल 2,474 बैंच सप्लाई किए जाने थे। 

जिस फैक्टरी की कोटेशन दी वो थी ही नहीं :
विजीलैंस जांच में यह भी बात सामने आई है कि मित्तल ट्रेडर्स संगरूर के पास ऐसे आर बैंच तैयार करने के बारे में कोई अपना यूनिट/फैक्टरी नहीं है। ऐसे बैंच खरड़ के एरिया के आस-पास कई जगह पर तैयार होते हैं। परंतु फर्म के साथ मिलीभुगत होने के कारण यह बैंच संगरूर से खरीदने का फैसला किया गया और कोटेशने भी संगरूर से हासिल की गई। 

इन आर बैंचों की खरीद टैंडर प्रक्रिया के द्वारा करने की बजाय कोटेशनों के आधार पर की गई है। इन बैंचों की खरीद करने से पहले बैंचों की क्वालिटी संबंधित कोई स्पैसीफिकेशन निर्धारित नहीं की गई और न ही हासिल की गई। अदायगी करने से पहले विभाग से प्रबंधकी प्रवानगी नहीं के लिए गई और न ही पंचायती रिकार्ड में इन बैंचों संबंधित कोई एंट्री की गई।

20 जनवरी 2017 की दिखाई कोटेशन :
इन बैंचों की खरीद करने संबंधित मित्तल ट्रेडर्स के अलावा दो अन्य फर्मों से कोटेशने 20 जनवरी 2017 को हासिल की दिखाई गई थी। इन फर्मों वालों के आपस में नजदीकी रिश्तेदार हैं। 
 

Punjab Kesari

Advertising