कई ID बनाकर टिकट बुक करने वाले गिरफ्तार

Sunday, Aug 25, 2019 - 10:54 AM (IST)

चंडीगढ़(लल्लन) : आर.पी.एफ. ने तत्काल टिकट के लिए एक से अधिक मेल आई.डी. बनाकर रेलवे टिकट बुकिंग करने वाले दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है। आरोपियों की पहचान देवआशीष उर्फ सोनी तथा गौरव कुमार के रूप में हुई। 

आर.पी.एफ. के थाना प्रभारी राजेश राणा ने बताया कि गुप्ता सूचना के आधार पर शनिवार को आर.पी.एफ. के एस.आई. नवीन तथा स्टाफ के कई सदस्यों ने बलटाना में चल रही दुकान पर छापा मारा। जहां पर बलटाना के ही रहने वाले देब आशीष उर्फ सोनी तथा गौरव को पकड़ा गया। इनके पर्सनल मेल आई.डी. से 63 टिकट बुक करके बेच चुके हैं जबकि 11 टिकट बुक किए हुए हैं। 

यह लोग तत्काल टिकट बुक करके अधिक मूल्यों पर लोगों को बेचते थे। आरोपियों द्वारा प्रयोग किए जा रहे कप्यूटर तथा प्रिटंर तथा सभी दस्तावेजों को कब्जे में ले लिया। उन्होंने कहा कि इनके खिलाफ रेलवे एक्ट के तहत मामला दर्ज करके रविवार को अदालत में पेश किया जाएगा।

ज्यादा पैसा कमाने के चक्कर में फंसे :
ज्यादा रुपए कमाने के चक्कर में तत्काल टिकट के लिए दोनों आरोपियों ने 8 पर्सनल ई-मेल आई.डी. बनाई हुई थी, जिससे पर यह लोग तत्काल टिकट बुक करते थे। इनकी मेल आई.डी. चैक करने पर पता चला की आरोपियों ने 63 टिकट बुक करके बेच चुके हैं। जिसकी वैल्यू तकरीबन 49000 रुपए हैं, जबकि 11 टिकट बुक किए हुए थे। जिसकी वैल्यू 11 हजार रुपए के करीब है। 

तत्काल टिकट बुक करने के लिए दलालों की तरफ से फॉस्ट नेटर्वक इंटरनेट बॉक्स का प्रयोग किया जाता है। जानकारी के अनुसार यह इंटरनेट रेलवे के मुकाबले काफी फॉस्ट काम करता है, जिसके सहारे यह दलाल जल्दी टिकट बुक कर लेते हैं, और रेलवे रिजर्वेशन काऊंटर पर लाइन में खड़े लोगों को टिकट नहीं मिलती है। क्योंकि रेलवे का नेटवर्क सिस्टम काफी स्लो है।

पहले भी आर.पी.एफ. पकड़ चुकी हैं कई ऐसे दलालों को :
आर.पी.एफ. की मुस्तैदी के चलते पहले भी कई आरोपियों को पकड़ चुकी हैं। जानकारी अनुसार आर.पी.एफ. की ओर से 2016 में भी रायपुर खुर्द से दो आरोपियों को पकड़ा था। इसके बाद आर.पी.एफ. ने 2017 में भी तीन आरोपियों को बहलाना से गिरफ्तार किया था। इसके साथ ही 2018 मे भी गुप्ता सूचना के आधार पर दो आरोपियों को पंचकूला से पकड़ी थी। 

आई.आर.सी.टी.सी. पर टिकट बुक करने के लिए बनाई जाने वाली आई.डी. से 1 माह के भीतर आप सिर्फ 6 बार टिकट बुक कर सकते हैं। इसके साथ ही अपनी आई.डी. से बुक की गई टिकट को कोई बेच नहीं सकता है। लेकिन विपरीत टिकट दलालों की ओर से नियमों की धज्जियां उड़ाई जा रही हैं, और आई.डी. पर टिकट बुक करके आम लोगों को अधिक मूल्यों पर बेचा जाता है।

Priyanka rana

Advertising