सी.एच.बी. बोर्ड मीटिंग में देगा ड्राइंग्स को अप्रूवल

Saturday, Dec 05, 2020 - 08:35 PM (IST)

चंडीगढ़, (राजिंद्र शर्मा): चंडीगढ़ हाऊसिंग बोर्ड आई.टी. पार्क स्कीम को लेकर बोर्ड मीटिंग में प्रस्ताव लेकर आएगा, जिसमें प्रोजैक्ट की ड्राइंग्स को अप्रूवल दी जाएगी। इसके अलावा बोर्ड द्वारा यहां पर ई.डब्ल्यू.एस. फ्लैट्स की जगह टू बैडरूम के तीन टॉवर बनाए जाएंगे, जिसकी अप्रूवल के लिए बोर्ड के चेयरमैन को फाइल दी गई है। एडवाइजरी काऊंसिल की स्टैंडिंग कमेटी ऑन अर्बन इन्फ्रास्ट्रक्चर एंड प्लानिंग फॉर द सिटी की तरफ से अप्रूवल दी गई थी कि यहां पर ई.डब्ल्यू.एस. फ्लैट्स का निर्माण नहीं करवाया जाएगा। ई.डब्ल्यू.एस. कैटेगरी के लिए अन्य जगह तलाश की जाएगी। 

 


इसी महीने होगी मीटिंग
इस संबंध में बोर्ड के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर यशपाल गर्ग ने बताया कि प्रोजैक्ट के लिए उनकी ड्राइंग्स तैयार है, जिसे अप्रूवल के लिए बोर्ड मीटिंग में प्रस्ताव लेकर आएंगे। उन्होंने बताया कि इसी माह जल्द ही वह बोर्ड की मीटिंग बुलाने जा रहे हैं। बोर्ड ने ई.डब्ल्यू.एस. कैटेगरी के फ्लैट्स का निर्माण किसी अन्य जगह कराने को लेकर स्टडी करवाई थी और अप्रूवल के लिए प्रशासन को भेज दिया था, जिसके बाद ही उक्त कमेटी की तरफ से इसे अप्रूव किया गया था। इससे पहले बोर्ड के कंसेप्ट प्लान भी अप्रूवल मिल गई थी। बोर्ड द्वारा यहां पर 788 के करीब फ्लैट्स का निर्माण करवाया जाएगा। पहले बोर्ड ने यहां 1100 फ्लैट्स का निर्माण करवाने का फैसला लिया था लेकिन फिर प्लान में बदलाव किया गया था। 
20 साइट्स पर की जानी है डिवैल्पमैंट 
बोर्ड के पास आई.टी. पार्क में 123 एकड़ भूमि है, जिसमें 20 साइट्स पर डिवैल्पमैंट की जानी है। बोर्ड ने दो साइट्स पर 788 फ्लैट्स का निर्माण करना है, जबकि बाकी की 18 साइट्स प्राइवेट बिल्डरों को डिवैल्पमैंट के लिए देनी है। इसके लिए बोर्ड ने पहली बार प्राइवेट कंसल्टैंट बाय डिजाइन हायर किया था, ताकि प्राइवेट बिल्डरों के साथ मुकाबला किया जा सके और बेहतर डिजाइन के साथ फ्लैट्स तैयार किए जा सकें।


फ्लैट्स में प्रदान करनी हैं ये सुविधाएं 
बोर्ड द्वारा दो साइट्स 17 एकड़ भूमि पर फ्लैट्स का निर्माण करवाया जाएगा, जिसमें टू बैडरूम और थ्री बैडरूम फ्लैट्स शामिल होंगे। ये सेवन स्टोरी फ्लैट्स होंगे, जिसमें जिम और स्वीपिंग पूल का निर्माण भी करवाया जाएगा। बोर्ड के मुताबिक वर्तमान कलेक्टर रेट के हिसाब से फ्लैट्स की कीमत पहले की स्कीमों के मुताबिक अधिक होगी। वर्ष 2015 में बोर्ड को पाश्र्वनाथ डिवैल्पर्स से 123 एकड़ भूमि वापस मिली थी, जिसके बाद से ही बोर्ड इसकी डिवैल्पमैंट के लिए लगा हुआ है। बता दें कि पिछले दो साल से 18 साइट्स को डिवैल्प करने के लिए बोर्ड बोलीदाता ढूंढने में असफल रहा।
अधिकारियों के लिए अलग से बनने हैं फ्लैट्स 
बोर्ड ने पंजाब, हरियाणा व यू.टी. के अधिकारियों लिए भी यहां 6.73 एकड़ एरिया में फ्लैट्स का निर्माण करवाना है। एक टॉवर में 28 फ्लैट्स अधिकारियों के लिए होंगे, जबकि 28 ई.डब्ल्यू.एस. फ्लैट्स दूसरे टॉवर में सर्वेंट क्वार्टर होंगे। इस तरह तीनों को एक टॉवर के लिए टैक्स सहित कुल राशि 66 करोड़ रुपए बोर्ड को देनी होगी। 
 

AJIT DHANKHAR

Advertising